UP: आधे से ज्यादा मामले जमात से जुड़े, हॉटस्पॉट इलाकों में और होगी सख्ती


उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की ताजा स्थिति की जानकारी देने के लिए आयोजित की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में राज्य के स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि कोरोना वायरस के मामले उत्तर प्रदेश में बढ़कर 410 तक पहुंच गए हैं, जिसमें से 221 मरीज तबलीगी जमात से जुड़े हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह अपील भी की कि तबलीगी जमात के लोग खुद सामने आ जाएं.

स्वास्थ्य सचिव ने यह भी बताया कि प्रदेश में कोरोना के चपेट में आने से अब तक चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 31 अन्य ठीक हो गए या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई. इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रदेश में आइसोलेशन बेड की संख्या 9,442 है. अब तक यूपी में 7451 सैंपल टेस्ट हुए हैं जिसमें से 6953 सैंपल निगेटिव पाए गए हैं.

कोरोना से जुड़ी फेक न्यूज फैलाने के 78 मामले

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राज्य के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन का उल्लंघन करने की वजह से आईपीसी की धारा 188 के तहत 39,857 लोगों के खिलाफ 12,236 एफआईआर दर्ज की गई हैं. इसके अलावा अवनीश अवस्थी ने यह भी बताया कि कोरोना वायरस से जु़ड़ी फेक न्यूज फैलाने के संबंध में 78 मामले दर्ज किए गए हैं.

अपर मुख्य सचिव (गृह) ने कहा कि गृह विभाग ने जिला प्रशासनों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि कोविड-19 हॉटस्पॉट क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं के डोर-टू-डोर वितरण और सैनिटाइजेशन से संबंधित मूवमेंट के अलावा किसी भी तरह की आवाजाही की अनुमति नहीं है.

यूपी में चल रहे हैं 1966 कम्युनिटी किचन

अवनीश अवस्थी ने आगे कहा कि हॉटस्पॉट इलाके का कोई भी व्यक्ति बाहर न निकले, हॉटस्पॉट में जितनी जल्दी चीजें सही होंगी उतनी जल्दी लोड कम होगा. हर व्यक्ति मास्क लगाए. भारत सरकार ने जो आरोग्य सेतु ऐप लांच किया है वो सभी लोग डाउनलोड करें. अवनीश अवस्थी ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था को इंप्लीमेंट करने की मुख्यमंत्री ने समीक्षा की है. उन्होंने बताया कि यूपी में 1 करोड़ से अधिक वाहन चेक हुए हैं. अवनीश अवस्थी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि राज्य में 1966 कम्युनिटी किचन हैं. 3,50,75,000 कार्ड धारकों को राशन वितरित किया गया है. मुख्यमंत्री हेल्पलाइन से भी लोगों की मदद की जा रही है.

सीएम योगी ने की हॉटस्पॉट इलाकों की समीक्षा

चिन्हित किए गए हॉटस्पॉट के बारे में बताते हुए अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हॉटस्पॉट क्षेत्रों की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि हॉटस्पॉट के कुल मकानों की पूरी डिटेल और उस हॉटस्पॉट की जनसंख्या, वहां पर फायर टेंडर और सैनिटाइजेशन से कार्रवाई की गई की नहीं. उस हॉटस्पॉट में कितने कोरोना पॉजिटिव केस हैं, कितने संदिग्ध हैं और कितने लोग क्वारनटीन में लिए गए हैं. और इसके साथ वहां बैरिकेडिंग की व्यवस्था, गेट्स लगाने की व्यवस्था हो गई है कि नहीं. हॉटस्पॉट के क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति हो रही है कि नहीं, इन सभी बातों की डिटेल रहे.
Previous Post Next Post