क्या बढ़ेगा देशव्यापी लॉकडाउन? कल सुबह 10 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी


कोरोना वायरस महामारी के मामले देश में बढ़ते जा रहे हैं और देश में लागू 21 दिनों के लॉकडाउन की मियाद मंगलवार को खत्म हो रही है. हर किसी के मन में लॉकडाउन को लेकर सवाल हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह दस बजे इसी मसले पर देश को संबोधित करेंगे. अपने संबोधन में प्रधानमंत्री लॉकडाउन को लेकर ताजा जानकारी दे सकते हैं.

प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्विटर अकाउंट से इस बारे में जानकारी दी गई. ये चौथी बार होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोरोना वायरस के मसले पर देश से सीधे संवाद करेंगे. इससे पहले उन्होंने जनता कर्फ्यू, 21 दिनों के लॉकडाउन और फिर दीया जलाने की अपील के वक्त राष्ट्र को संबोधित किया था.

क्या बढ़ेगा लॉकडाउन?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था, जो कि 25 मार्च से शुरू होकर 14 अप्रैल तक लागू रहना था. अब 14 अप्रैल आ गया है तो हर किसी के मन में ये सवाल है कि क्या सरकार इस लॉकडाउन को बढ़ाने जा रही है. जिससे अब मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही पर्दा उठाएंगे.

कई राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से पूर्व कई राज्य सरकारों ने अपने यहां लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है. पंजाब, महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों ने 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया. बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक भी की थी, जिसमें लॉकडाउन को लेकर चर्चा हुई थी.

दूसरे लॉकडाउन में मिल सकती है कुछ छूट?

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि दूसरे लॉकडाउन में सरकार की ओर से कुछ छूट दी जा सकती है. जिसमें कुछ उद्योगों को खोलने पर विचार किया जा सकता है, इसके अलावा किसान-मजदूरों को भी कुछ छूट मिल सकती है. लेकिन इन सब मुद्दों को लेकर सरकार की ओर से नियम और शर्तें लागू की जा सकती हैं.

आपको बता दें कि सोमवार सुबह तक देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 9000 का आंकड़ा पार कर चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक देश में 9152 कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. देश में इस महामारी की वजह से 300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.