About Me

header ads

कोरोना वायरस: नमस्ते कर ट्रंप ने किया मेहमान का स्वागत, बोले- हाथ नहीं मिलाएंगे

कोरोनावायरस के संक्रमण का खौफ ऐसा है कि दुनिया भर में लोग अभिवादन के लिए भारतीय संस्कृति का सहारा ले रहे हैं और नमस्ते कर रहे हैं. अपने मेहमानों, दोस्तों का स्वागत करने के लिए नमस्ते करने वालों में आम लोग तो हैं ही, कई राष्ट्राध्यक्ष भी इसमें शामिल हैं.
गुरुवार को व्हाइट हाउस में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने मेहमान आयरलैंड के प्रधानमंत्री लियो वराडकर का स्वागत नमस्ते कहकर किया.
नमस्ते कर रहे हैं ट्रंप
वाशिंगटन में मीडिया के सामने राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए ये जरूरी है. ओवल ऑफिस में पत्रकारों ने ट्रंप से जब पूछा कि उन्होंने अपने मेहमान का स्वागत किस तरह किया तो उन्होंने कहा, "आज हम हाथ नहीं मिलाए, हमने एक दूसरे को देखा और कहा कि अब हम क्या करेंगे. आप जानते हैं इससे थोड़ा अजीब एहसास होता है."
जब एक अन्य पत्रकार ने पूछा कि क्या उन्होंने हाथ मिलाया, तब भारतीय मूल के वराडकर ने हाथ जोड़कर नमस्ते किया और पत्रकारों को दिखाया कि उन्होंने कैसे राष्ट्रपति का अभिवादन किया. ट्रम्प ने भी हाथ जोड़कर नमस्ते किया.
भारत में ऐसे ही होता है अभिवादन
ट्रंप ने दूसरी बार नमस्ते की मुद्रा में पत्रकारों से कहा कि "मैं हाल ही में भारत से लौटा हूं और वहां मैं किसी से हाथ नहीं मिलाया और यह आसान था क्योंकि वे ऐसे ही अभिवादन करते हैं."
राष्ट्रपति ने अभिवादन करने के के जापानी तरीके (सिर झुकाकर) को भी दिखाया. उन्होंने कहा कि वहां इसी तरह लोगों का स्वागत किया जाता है. हालांकि उन्होंने कहा सिर झुकाना और नमस्ते कहने में उन्होंने थोड़ा विचित्र अनुभव होता है.
कोरोना पॉजिटिव शख्स से मिले ट्रंप
इधर ब्राजील सरकार के एक अधिकारी ने कहा है कि उसका एक अहम अधिकारी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. फेबियो वजानगार्टेन नाम का ये शख्स ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो का संचार प्रमुख है. इस व्यक्ति ने डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी. हालांकि व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि राष्ट्रपति ट्रंप को अभी कोरोनावायरस का टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है.