About Me

header ads

RJD के राज्यसभा प्रत्याशी हैं धनकुबेर, क्या इसलिए लालू को भाये प्रेमचंद-अमरेंद्रधारी


राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद ने राज्यसभा के लिए अपने जिन दो उम्मीदवारों पर अपना भरोसा जताया है, इसकी एक बड़ी वजह है. राजद के दोनों ही प्रत्याशी धनकुबेर हैं। बता दें, जहां प्रेमचंद गुप्ता अरबपति हैं वहीं दूसरे प्रत्याशी, जिनके नाम का एेलान होते ही सभी भौंचक रह गए थे, वो हैं अमरेंद्रधारी सिंह, उनकी संपत्ति साढ़े पांच सौ करोड़ रुपये से ज्यादा है. 

अमरेंद्रधारी सिंह ने किया है अपनी संपत्ति का खुलासा

 बिहार में राजद की ओर से राज्यसभा के प्रत्याशी बनाए गए अमरेंद्र धारी सिंह उर्फ एडी सिंह के पास अरबों की चल-अचल संपत्ति है. बिहार विधानसभा में नामांकन के दौरान एडी ने अपनी संपत्ति का जो ब्योरा दिया है, उसके मुताबिक इनके पास साढ़े पांच सौ करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है.

पटना जिले के गांव ऐनखा के रहने वाले एडी के पास दिल्ली, राजस्थान के अलवर एवं गुडग़ांव में करीब 50 एकड़ से ज्यादा जमीन है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में एडी ने अपनी कुल वार्षिक आय 74 करोड़ रुपये से ज्यादा दिखाई है. 60 वर्ष के एडी अब अपने गांव में नहीं रहते हैं.दिल्ली में पढ़े और वहीं बस गए. उन्होंने शादी नहीं की है. 

पटना के संत माइकल से 1976 में स्कूली शिक्षा पूरी की और किरोड़ीमल कालेज से 1980 में बीए ऑनर्स किया. एडी के खिलाफ किसी तरह के आपराधिक मामले नहीं हैं. न ही कभी किसी मामले में दोषी ठहराए गए हैं. राजस्थान के अलवर जिले के कई गांवों और दिल्ली की विभिन्न कॉलोनियों में इनके पास 50 एकड़ से ज्यादा जमीन है. सिर्फ अलवर जिले में ही इनकी 32 एकड़ से ज्यादा जमीन है, जिसकी कीमत साढ़े पांच करोड़ रुपये बताई गई है.

एडी की संपत्ति : 

-चल संपत्ति : 188.56 करोड़

-अचल संपत्ति: 209.16 करोड़ 

-अन्य: 49.60 करोड़

-अलग-अलग 62 बैंकों में 107 करोड़ 58 लाख जमा

-विभिन्न कंपनियों में कुल 14.48 करोड़ निवेश

-सभी तरह के भूखंडों की कीमत 49.60 करोड़

-कृषि भूमि 10.60 करोड़ की है. 

-व्यावसायिक भूमि 3.10 करोड़ की

-आवासीय भवन की कीमत 17.50 करोड़

-पीपीएफ खाते में 54 लाख 28 हजार 

-अलवर जिले में है 32 एकड़ से ज्यादा जमीन

लालू के मित्र प्रेमचंद गुप्ता भी हैं अरबपति

राजद प्रमुख लालू प्रसाद के दशकों से करीबी रहे निवर्तमान सांसद प्रेमचंद गुप्ता भी अरबपति हैं. राजद ने उन्हें राज्यसभा का दोबारा प्रत्याशी बनाया है। पिछली बार लालू ने उन्हें झारखंड से राज्यसभा भेजा था. बिहार विधानमंडल में नामांकन के दौरान गुरुवार को दिए गए संपत्ति के ब्योरे के मुताबिक प्रेमचंद गुप्ता और उनकी पत्नी सरला गुप्ता की संयुक्त चल अचल संपत्ति सवा दो सौ करोड़ रुपये से ज्यादा की है.

दिल्ली के मेहरौली में प्रेमचंद के पास 3.81 एकड़ का भूखंड है, जिसे इन्होंने 1980 में महज एक लाख 10 हजार रुपये में खरीदा था. अब इसकी कीमत बढ़कर 118 करोड़ रुपये से ज्यादा हो गई है. मेहरौली में ही अलग से चार बिस्वा जमीन है, जिसकी वर्तमान कीमत 33 लाख रुपये बताई गई है.

पटना के गर्दनीबाग में भी 2431 वर्ग फीट का भूखंड है, जो कॉपरेटिव के तहत उन्हें आवंटित किया गया है. पति-पत्नी दोनों के नाम से दिल्ली के साउथ एक्सटेंशन में आवास है, जिसमें अभी वह रह रहे हैं। इस भूखंड की वर्तमान कीमत 5.63 करोड़ है. इसे 1980 में 4.53 लाख रुपये में खरीदा गया था. दोनों के नाम से अलग-अलग बैंकों में करीब 95 करोड़ रुपये से ज्यादा जमा है. सरला के विभिन्न खातों में 93.37 करोड़ रुपये जमा हैं.

आयकर को दिए ब्योरे के मुताबिक पिछले वर्ष प्रेमचंद को 31.97 लाख की आमदनी हुई थी, जबकि इनकी पत्नी सरला गुप्ता को 57.56 लाख रुपये की आमदनी हुई थी. हालांकि अन्य वर्षों की तुलना में दोनों की आमदनी में काफी कमी आई है. सरला के पास ढाई करोड़ के गहने हैं, जबकि 15 लाख के गहने प्रेमचंद के पास हैं. नकद कम है। प्रेमचंद के पास 54 हजार और पत्नी सरला के पाास 38 हजार रुपये हैं. 

आय से अधिक संपत्ति में प्रवर्तन निदेशालय में प्रेमचंद के खिलाफ दो मामले दर्ज हैं, जिसकी सुनवाई की प्रक्रिया दिल्ली की स्थानीय अदालत में चल रही है। किसी मामले में अभी तक इन्हें दोषी नहीं ठहराया गया है.