West Bengal: बंगाल में माध्यमिक परीक्षा के दौरान बंद रहेगी इंटरनेट सेवा


माध्यमिक (10वीं बोर्ड) की परीक्षा में नकल व प्रश्न पत्र लीक होने से रोकने के लिए बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने बेहद कड़ा कदम उठाया है. मंगलवार को शुरू होने जा रही माध्यमिक परीक्षा के दौरान राज्य के संवेदनशील 42 ब्लॉकों में इंटरनेट सेवा पूरी तरह बंद रहेगी।

राज्य सचिवालय नवान्न सूत्रों के अनुसार, सोमवार को गृह विभाग और माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों के बीच उच्चस्तरीय बैठक के बाद यह फैसला लिया गया. बताया गया कि पिछले साल परीक्षा शुरू होने से पहले वॉट्सएप पर प्रश्न पत्र लीक होने की घटना से सबक लेते हुए यह कदम उठाया गया है. इसके तहत 18 से 27 फरवरी के बीच होनी वाली परीक्षा के दौरान दोपहर 12 से दो बजे के बीच इंटरनेट सेवा बंद रहेगी.

गृह विभाग अनुसार, जिन 42 ब्लॉकों में इंटरनेट सेवा बंद रहेगी उनमें मालदा, मुर्शिदाबाद, कूचबिहार, उत्तर व दक्षिण दिनाजपुर व जलपाईगुड़ी जिले के कुछ ब्लॉक शामिल हैं. नवान्न की ओर से इस बाबत आदेश भी जारी कर दिया गया है. वहीं, नकल रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर इस बार बेहद कड़ी निगरानी रहेगी. इसके लिए सुरक्षा के बेहद कड़े इंतजाम किए गए हैं. पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा पर्षद के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने परीक्षा शुरू होने से एक दिन पहले सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि परीक्षा केंद्रों पर.

शिक्षकों व विद्यार्थियों को मोबाइल, स्मार्ट घड़ी व अन्य इलेक्ट्रोनिक गैजेट लेकर जाने पर पूरी तरह रोक है. उन्होंने कहा कि शिक्षक या छात्र कोई भी मोबाइल, स्मार्ट फोन, स्मार्ट घड़ी आदि लेकर नहीं जा सकेंगे। इसके साथ यदि वे पकड़े जाते हैं तो ऐसे परीक्षार्थी को परीक्षा से निष्कासित कर दिया जाएगा। गांगुली ने बताया कि इस वर्ष कुल 10,15,888 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इसमें 4,39,879 छात्र एवं 5,76,009 छात्राएं शामिल हैं. छात्रों की अपेक्षा इस साल भी छात्राओं की संख्या काफी अधिक यानी 1,36,130 है. उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष ही छात्राओं की संख्या बढ़ रही हैं.

वहीं, पिछले साल की अपेक्षा इस बार करीब 33 हजार कम परीक्षार्थी हैं. इस बार राज्य में कुल 2839 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्रों तक सीलबंद प्रश्न पत्र पहुंचाने के लिए भी विशेष सतर्कता बरती गई है. गांगुली ने बताया कि परीक्षार्थियों व अभिभावकों की सुविधा के लिए कंट्रोल रूम भी खोला गया है जो चौबीसों घंटे काम करेगा। हेल्पलाइन नंबर पर परीक्षा से संबंधित कोई भी शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।