पटना में मूर्ति विसर्जन के दौरान बमबाजी, उपद्रवियों ने फूंके वाहन


बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार को मूर्ति विसर्जन के समय दो गुटों में शुरू हुई झड़प बमबाजी, पत्थरबाजी और कार जलाने के साथ खत्म हुई. यह घटना लाग बाग इलाके में अशोक राज पथ की है. लोगों का आरोप है कि दहशत के बाद वो लंबे समय तक पुलिस को फोन मिलाते रहे लेकिन कोई भी मौके पर हालात को नियंत्रित करने के लिए नहीं पहुंचा.

इलाके में हालात तनावपूर्ण

बता दें यह घटना पीरबहोर थाना क्षेत्र की बताई जा रही है. जहां मूर्ति विसर्जन को लेकर लड़ाई की शुरुआत हुई थी. पटना के डीएम (जिलाधिकारी) रवि कुमार का कहना है कि छात्र अशोक राजपथ पर मूर्ति विसर्जन के लिए जा रहे थे. तभी रास्ते में कुछ असामाजिक तत्वों ने उन्हें घेर लिया. किसी बात को लेकर दोनों गुटों में पहले झड़प हुई, बाद में वहां का माहौल बिगड़ गया. गुटों के बीच काफी देर तक पत्थरबाजी भी होती रही.

डीएम ने कहा कि फिलहाल वहां का माहौल शांत है, पुलिस ने मोर्चा संभाल रखा है. उन्होंने कहा है कि सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं. जल्द ही उपद्रवियों की पहचान कर उनपर कार्रवाई की जाएगी.

हालांकि प्रत्यक्षदर्शी इस घटना को इतना सरल नहीं बता रहे हैं. उनका कहना है कि मामूली कहासुनी के बाद शुरु हुआ विवाद हिंसक झड़प में बदल गया. असामाजिक तत्वों ने बमबाजी की जिसमें दारोगा मनोज कुमार और एक सिपाही भी घायल हो गए. पूरे अशोक राजपथ इलाके में दहशत का माहौल था, दुकानदार भाग रहे थे, उन्हें डर था कि वो कहीं उपद्रवियों की चपेट में न आ जाएं. उनका आरोप है कि अगर पुलिस समय पर पहुंचती तो इसे रोका जा सकता था.

एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि हमलोग काफी समय से पुलिस को फोन कर रहे थे. घंटों बाद पुलिस और आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे. इस दौरान उपद्रवी कई वाहनों को आग के हवाले कर चुके थे.

मुजफ्फरपुर में छात्रों के दो गुटों में झड़प

मुजफ्फरपुर के भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय के कैंपस में भी मूर्ति विसर्जन के दौरान छात्रों के दो गुटों में झड़प हो गई. जिसके बाद दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ गया. हालांकि पुलिस ने मौक़े पर पहुंचकर हालात काबू में कर लिया. पुलिस ने फिलहाल एक छात्र को लोडेड हथियार के साथ पकड़ा है.

इससे पहले एसएसपी जयंत कांत ने दल-बल के साथ विश्वविद्यालय छात्रावास, पीजी एक और पीजी थ्री के कमरे को खंगाला. हालांकि पुलिस ने कंफर्म किया है कि अब वहां हालात सामान्य है.