राष्ट्रपति ट्रंप की यात्रा के दौरान 12 बजे के बाद TAJ में पर्यटकों की 'नो एंट्री'


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अगले हफ्ते भारत के दौरे पर आ रहे हैं. ट्रंप इस दौरान ताजनगरी आगरा भी जाएंगे, जहां वह ताजमहल का दीदार करेंगे. इस यात्रा को लेकर प्रशासन अपने स्तर पर तैयारी में जुटा हुआ है और 24 फरवरी को ट्रंप की यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सोमवार को होने वाली इस यात्रा के दौरान सुरक्षा के लिहाज से दोपहर 12 बजे के बाद से आम पर्यटकों के लिए ताजमहल बंद कर दिया जाएगा. ट्रंप के ताजमहल घूमने के दौरान सुरक्षा पर नजर बनाए रखने के लिए 24 फरवरी को दोपहर 12 बजे के बाद से अन्य पर्यटकों के लिए इसे बंद किया जा रहा है.

इसके अलावा प्रशासन ने ट्रंप के ताजमहल जाने वाले रास्ते पर पड़ने वाले पेट्रोल पंपों से उनकी यात्रा से पहले अपने स्टॉक खाली करने को कहा है. बता दें कि इस प्रस्तावित रूट पर 3 पेट्रोल पंप पड़ते हैं और उनसे ट्रंप की यात्रा से पहले अपने स्टॉक खत्म करने को कह दिया गया है.

शाम 4 बजे आगरा पहुंचेंगे ट्रंप

आगरा में अधिकारियों के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रंप का शाम 4 बजे आगरा पहुंचने का कार्यक्रम है. आगरा में वह ताजमहल का दीदार करने के अलावा एक सांस्कृतिक कार्यक्रम भी देखेंगे. उनकी इस यात्रा के दौरान उनकी पत्नी मेलेनिया और उनकी बेटी इवांका ट्रंप भी साथ रहेंगी.

ट्रंप की यात्रा को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था तो कड़ी की ही जा रही है, साथ में आगरा एयरपोर्ट से ताजमहल जाने वाले रास्ते को भी सजाया जा रहा है. एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक जाने वाले रास्ते की दीवारें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की पेंटिग्स से रंगी जा चुकी है.

500 कलाकार देंगे प्रस्तुति

सड़क किनारे की दीवारों पर आकर्षक कलाकृतियां भी उकेरी गई हैं. ट्रंप का ताजनगरी आगरा में सांस्कृतिक अभिनंदन किया जाएगा. प्रदेशभर से तीन हजार कलाकार ट्रंप के आगमन पर शानदार प्रस्तुति से मंत्रमुग्ध करेंगे. एयरपोर्ट से ताजमहल तक रास्ते में 16 स्थलों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे.

करीब 500 कलाकर राधा-कृष्ण का स्वरूप धारण करके अद्भुत प्रस्तुति देंगे. डोनाल्ड ट्रंप को हर कदम पर भारतीय संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. किसी दीवार पर ट्रंप की तस्वीर के साथ अतिथि देवो भव: का संदेश लिखा है तो किसी पर मोदी-ट्रंप की तस्वीर लगाई गई है.

आगरा एयरफोर्स स्टेशन से लेकर होटल अमर विलास तक कई दीवारों पर मोदी और ट्रंप की शानदार पेंटिंग बनाई गई है. हर पेंटिंग में कुछ न कुछ मैसेज है.

CM योगी की हिदायत

सड़क किनारे की दीवारों की पेंटिंग गेरूआ रंग से की जा रही है. यही नहीं, रूट पर करीब 10 हजार गमले भी रखवाए जाएंगे.

पूरी तैयारी पर नजर बनाए रखने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले ही हिदायत दे रखी है कि 24 फरवरी को आगरा आ रहे राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा में किसी तरह की चूक हुई तो अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी.

इसके अलावा सीएम योगी ने मंडलायुक्त और जिलाधिकारी को निर्देश भी दिया है कि खेरिया एयरपोर्ट से लेकर ताजमहल तक कहीं भी गंदगी, धूल और बदबू नहीं होनी चाहिए. ट्रंप का स्वागत उत्सव की तरह किया जाए.