About Me

header ads

राजपथ पर दुनिया देखेगी हमारी ताकत: पीएम नरेंद्र मोदी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होने जा रहे कलाकारों और स्कूली बच्चों को संबोधित करते हुए कहा है कि परेड में आप एक प्रकार से मिनी इंडिया-न्यू इंडिया को देखने वाले हैं. भारत असल में क्या है, ये हमारा देश और पूरी दुनिया आपके माध्यम से समझती है. भारत की श्रेष्ठता की शक्ति इसकी भौगोलिक और सामाजिक विविधता में ही है. हमारा ये देश एक प्रकार से फूलों की माला है, जहां रंग-बिरंगे फूल भारतीयता के धागे से पिरोए गए हैं.

उन्होंने कहा कि जब हम एक भारत, श्रेष्ठ भारत की बात करते हैं, तो हमें ये भी याद रखना है कि भारत असल में है क्या. भारत क्या सिर्फ सरहदों के भीतर 130 करोड़ लोगों का घर ही नहीं है, बल्कि भारत एक राष्ट्र के साथ-साथ एक जीवंत परंपरा है, एक विचार है, एक संस्कार है, एक विस्तार है.

'एट होम' इवेंट में पीएम ने कहा कि राजपथ पर आपके प्रदर्शन से पूरी दुनिया भारत की इस शक्ति के भी दर्शन करती है. इसका असर भारत की ‘सॉफ्ट पावर’ के प्रचार-प्रसार में भी होता है और भारत के टूरिज्म सेक्टर को भी इससे मजबूती मिलती है.

पीएम ने परेड में शामिल होने जा रहे युवाओं से कहा कि यहां जितने भी युवा साथी आए हैं, मेरा आपसे आग्रह रहेगा कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों की ज्यादा से ज्यादा चर्चा करें. चर्चा ही नहीं, बल्कि खुद अमल करके, उदाहरण पेश करें. हमारे ऐसे ही प्रयास न्यू इंडिया का निर्माण करेंगे.