विराट कोहली ने देश के लिए पिंक बॉल से ठोका पहला शतक, तोड़ दिया रिकी पोंटिंग का रिकॉर्ड


कोलकाता के ईडन गार्डेंस पर गुलाबी गेंद से विराट कोहली ने बांग्लादेश के बल्लेबाजों की जमकर खबर ली. विराट कोहली ने ऐतिहासिक पिंक बॉल टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे पहले शतक जड़ा है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली का 70वां शतक है. वहीं, बतौर कप्तान विराट कोहली ने 20 टेस्ट शतक ठोककर ऑस्ट्रेलियाई महान कप्तान रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है.

बांग्लादेश के खिलाफ 159 गेंदों में 12 चौकों की मदद से शतकीय पारी खेलने वाले विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में 27वां शतक है. वहीं, बतौर कप्तान विराट कोहली का ये 20वां टेस्ट शतक है। इस मामले में विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने अपनी टीम के टेस्ट क्रिकेट में 19 शतक जड़े थे. हालांकि, कप्तान विराट कोहली अभी भी साउथ अफ्रीका कप्तान ग्रीम स्मिथ से काफी पीछे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 25 शतक जड़े हैं.

विराट के करियर का 70वां शतक

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली का ये 70वां अंतरराष्ट्रीय शतक है. विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 27 और वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 43 शतक जड़े हैं. टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली का शतक का सूखा चला आ रहा है, जिसे वे अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले खत्म करना चाहेंगे, क्योंकि इस दौरान उन्हें दर्जनों टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने हैं. हालांकि, आइपीएल में विराट कोहली 5 शतक जड़ चुके हैं.

विराट ने की पोंटिंग की बराबरी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने के मामले में विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलियाई पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है. विराट कोहली ने 41वीं सेंचुरी बतौर कप्तान जड़ी है. इतने ही शतक बतौर कप्तान रिकी पोंटिंग ने भी बनाए हैं. इसके अलावा 141 पारियों में 27वीं टेस्ट सेंचुरी ठोकने के मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर की बराबरी कर ली है.