आपको सही बोलना भी सिखाएगा Google, जारी किया ये नया फीचर


Google ने Google Search के लिए एक नया फीचर पेश किया है. इस फीचर के तहत लोग अपना उच्चारण (Pronunciation) चेक कर सकते हैं. इससे पहले तक आप गूगल सर्च करके किसी शब्द का सही उच्चारण सुन सकते थे, लेकिन आप अब इस नए फीचर के तहत सही बोल भी सकेंगे.

Google ने इस फीचर के लिए मशीन लर्निंग का इस्तेमाल किया है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए ये एनालाइज किया जाता है कि किस वर्ड का प्रोननसिएशन कैसे करें. गूगल का स्पीच रिकॉग्निशन टूल आपके बोले गए शब्द को प्रोसेस करेगा और इसे एक्सपर्ट्स के उच्चारण के साथ मैच करेगा.

गूगल पर आप किसी ऐसा वर्ड लिख कर सर्च करें जिसके उच्चारण में आपको दिक्कत हो रही है या फिर ऐसा लगता है कि आप इस शब्द का उच्चारण ठीक से नहीं कर पा रहे हैं. यहां आपको Speak Now का ऑप्शन मिलेगा, माइक आइकॉन पर टैप करके आप उस शब्द को बोल सकते हैं. 

आपके बोलने के बाद यहां बताया जाएगा कि आपने सही बोला है या नहीं. क्या गलती कर रहे हैं और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है इसका भी सजेशन मिलेगा. फिलहाल ये इंग्लिश में उपलब्ध होगा, लेकिन कंपनी ने कहा है कि आने वाले समय में लैंग्वेज का दायरा बढ़ाया जा सकता है.

गूगल ने कहा है कि ये फीचर एक्सपेरिमेंटल है और ये अभी के लिए सिर्फ मोबाइल के लिए उपलब्ध होगा. इसे और बेहतर किया जा रहा है और आने वाले समय में इस फीचर में कुछ ऑप्शन जोड़े जा सकते हैं.

गूगल ने इस फीचर के साथ वर्ड ट्रांसलेशन और डेफिनिशन में भी कुछ बदलाव किए हैं. अब अगर आप किसी शब्द को ट्रांसलेट करेंगे तो गूगल उस शब्द से जुड़ी तस्वीरें दिखाएगा. कंपनी ने कहा है कि फिलहाल पिक्चर ट्रांसलेशन इंग्लिश के लिए ही काम करेगा.

Previous Post Next Post