About Me

header ads

महाबलीपुरम में दिखा पीएम मोदी का 'देसी लुक', चिनफिंग को दिखाया 'कृष्ण का माखन लड्डू'


चीन के रष्ट्रपति शी चिनफिंग भारत के अनौपचारिक दौरे पर हैं. चीनी राष्ट्रपति चेन्नई से महाबलीपुरम पहुंचे जाहं पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया. इस दौरान पीएम मोदी का अलग ही अंदाज देखने को मिला. चिनपिंग के स्वागत के लिए पीएम मोदी तमिल की पारंपरिक वेशभूषा 'वेश्टी' में नजर आए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए ऐतिहासिक तटीय शहर महाबलीपुरम को चुना है. 11 से 12 अक्टूबर तक दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा होगी. पिछले साल 27 से 28 अप्रैल को चीन के वुहान में शिखर सम्मेलन का आयोजित किया गया था.

पारंपरिक पोशाक 'वेश्टी' में पीएम मोदी

इस दौरान पूरा महाबलीपुरम पारंपरिक तरीके से सजा हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस माहौल में पूरी तरह से रंगे नजर आ रहे थे. पीएम मोदी ने तमिल की पारंपरिक पोशाक 'वेश्टी' और आधी आस्तीन की सफेद शर्ट पहनी हुई थी. तो दूसरी तरफ शी चिनफिंग ने काली पैन्ट के साथ एक सफेद रंग की पूरी आस्तीन की शर्ट में नजर आए.

दिखाया कृष्ण का माखन लड्डू

अपनी अनौपचारिक मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने एक गाइड की तरह चीनी राष्ट्रपति को महाबलीपुरम की सांस्कृतिक विरासत को दिखाया. पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को कृष्ण का माखन लड्डू, पंच रथ, अर्जुन का तपस्या स्थल और शोर मंदिर दिखाया. मबाबलीपुरम अपनी वास्तुकला और मंदिरों के लिए जाना जाता है. इसे पल्लव राजवंश के द्वारा सातवीं शताब्दी के मध्य में बनाया गया था.

सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पहले शोर मंदिर का भ्रमण किया. उसके बाद दोनों नेताओं ने छात्रों द्वाराआयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद लिया.

कई अहम मुद्दों पर विचार विमर्श 

वुहान स्पिरिट को आगे बढ़ाते हुए महाबलीपुरम में दोनों देशों के बीच वार्ता होगी. इस दोरान चीनी राष्ट्रपति और पीएम मोदी को द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक महत्व के मुद्दों पर बात करने का अवसर मिलेगा. साथ ही दोनों नेता भारत-चीन क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप, विदेश मामलों समेत कई मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे.