About Me

header ads

बगदादी और कर्दाश के मारे जाने बाद आतंकी संगठन IS के नए मुखिया का ऐलान


सीरिया में मारे गए अबू बक्र बगदादी और अब्‍दुल्‍ला कर्दाश के मारे जाने के बाद दुनिया का सबसे खूंखार आतंकी संगठन ने नए उत्‍तराधिकारी का एलान किया है. इस्‍लामिक स्‍टेट (IS)ने यह घोषणा की है और उसने बगदादी और उसके प्रवक्‍ता के मारे जाने की पुष्टि की है.

इस्‍लामिक स्‍टेट ने नए उत्‍तराधिकारी के रूप में अबू इब्राहिम अल हाशिमी अल कुरैशी के नाम की घोषणा की है. आईएस के नए प्रवक्ता अबू हमजा अल कुरैशी ने गुरुवार को समूह के मीडिया शाखा द्वारा वितरित एक ऑडियो बयान में यह घोषणा की.  

अमेरिकी सेना ने 20 अक्‍टूबर को IS के मुखिया बगदादी को एक सुंरग में घेर लिया था, जिसके बाद उसने खुद को और तीन बच्‍चों को बम विस्‍फोट में उड़ा लिया. इसमें उसकी दो बी‍ब‍ियां भी मारी गईं। बाद में इसकी पुष्टि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने की. 

कर्दाश को सौंपी गई थी कमान 

बगदादी मारे जाने के बाद के नए उत्तराधिकारी के रूप में अब्दुल्ला कर्दाश  उर्फ हाजी अब्‍दुल्‍ला अल अफरी का  नाम सामने आया था. अब्दुल्ला कर्दाश  को IS में प्रोफेसर के नाम से भी जाना जाता है. वो पहले से ही आईएस के तमाम तरह के कामों पर नजर रखता था और उसे कुछ फैसलों का अधिकार भी हासिल था. बगदादी कई बीमारियों से ग्रसित था, ऐसे में अब्‍दुल्‍ला कर्दाश  ही इन दिनों आतंकी संगठन की देखरेख करता था.

एक रिपोर्ट के अनुसार कि कर्दाश पूर्व इराकी तानाशाह सद्दाम हुसैन के लिए सेना में काम करता था. अब बगदादी किसी भी ऑपरेशन में हिस्सा नहीं लेता था बल्कि आदेश देता था और कर्दाश ही आतंकी मनसूबों को अंजाम देता था. अगस्त में एक हवाई हमले में घायल होने के बाद उसने कमान कर्दाश  को सौंप दी थी. बाद में इसके भी मारे जाने की घोषणा डोनाल्‍ड ट्रंप ने की. 

ज्‍यादा सिपहसलार मारे गए 

अमेरिकी सेना के हमलों में बगदादी के ज्‍यादातर प्रमुख सिपहसलार मारे जा चुके हैं. इनमें इस्लामिक स्टेट के प्रवक्ता अबू अल हसन अल मुहाजिर, अबू उमर अल शिशनी, अबू मुस्लिम अल तुर्कमानी, अबू अली अल-अनबारी, अबू सैयाफ और संगठन के प्रवक्ता अबू मोहम्मद अल अदनानी भी शामिल हैं.