BJP के लिए मायूसी भरे नतीजे: महाराष्ट्र-राजस्थान ही नहीं, इन 8 राज्यों में घटीं सीटें


हरियाणा और महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के साथ-साथ देश के 17 राज्यों की 52 सीटों पर उपचुनाव हुए, जिसके नतीजे बीजेपी को निराश करने वाले रहे. महाराष्ट्र में भले ही बीजेपी सबसे ज्यादा सीटें जीती हो, लेकिन पिछली बार से कम सीटों पर ही जीत सकी है. हरियाणा में हालत यह रही कि बीजेपी बहुमत से दूर नजर आ रही है. ऐसे में उसे सरकार बनाने के लिए बैसाखी की जरूरत पड़ेगी. वहीं, उपचुनाव में यूपी से लेकर मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात सहित कई राज्यों में बीजेपी की सीटें घट गई हैं.  

यूपी में घटी बीजेपी की सीट

उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, जिनमें बीजेपी ने 7 और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने एक पर जीत हासिल की है. जबकि सपा को तीन सीटें मिली हैं. यूपी की लखनऊ (कैंट), चित्रकूट की मानिकपुर, सहारनपुर की गंगोह, अलीगढ़ की इगलास, कानपुर की गोविंदनगर, बहराइच की बलहा और मऊ की घोसी सीट पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है और प्रतापगढ़ सीट पर उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने जीती है. जबकि बाराबंकी की जैदपुर, रामपुर और अंबेडकरनगर की जलालपुर विधानसभा सीट सपा के खाते में गई है. बीजेपी और बसपा को एक-एक सीट का नुकसान उठाना पड़ा है.

महाराष्ट्र में लोकसभा सीट हारी

महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव के साथ-साथ सतारा लोकसभा सीट पर भी उपचुनाव हुए. सतारा संसदीय सीट से एनसीपी के श्रीनिवास दादासाहेब पाटिल ने जीत दर्ज की है. इस तरह से बीजेपी ने विधानसभा में सीटें कम होने के साथ-साथ सतारा सीट भी गंवा दी है.

बिहार में एनडीए को मात

बिहार की समस्तीपुर लोकसभा और 5 विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए हैं. समस्तीपुर सीट से एलजेपी के प्रिंस राज ने जीत दर्ज की है. जबकि 5 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में जेडीयू को 1, आरजेडी को 2, निर्दलीय और एआईएमआईसी को 1-1 सीटें मिली हैं. बिहार विधानसभा उपचुनाव में एनडीए को करारी शिकस्त मिली है. किशनगंज से ओवैसी की पार्टी AIMIM के प्रत्याशी कमरूल होदा ने बीजेपी के स्वीटी सिंह 10204 मतों से हराया है.

वहीं, सिमरी बख्तियारपुर विधानसभा सीट पर राजद के जफर आलम ने जेडीयू के डॉ. अरुण कुमार को 15,505 मतों से शिकस्त दी तो बेलहार विधानसभा सीट पर आरजेडी के प्रत्याशी रामदेव यादव ने जेडीयू प्रत्याशी लालधारी यादव को 19,231 वोटों से हरा दिया है. धरौंदा सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह ने जेडीयू के अजय कुमार सिंह को 27279 मतों से हराया. नाथनगर सीट पर जेडीयू के लक्ष्मीकांत मंडल ने आरजेडी की राबिया खातून को 2115 मतों से हराया.

गुजरात में बीजेपी को नुकसान

गुजरात की छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में बीजेपी को भारी नुकसान हुआ है. बायड, थराद, राधनपुर और अमराईवाड़ी विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. जबकि बीजेपी ने खेरालु और लूनवाड़ा सीट पर जीत हासिल की है .राधनपुर से विधायक अल्पेश ठाकोर और बयाड में विधायक धवल सिंह जाला को कांग्रेस से बगावत कर बीजेपी का दामन थामना दोनों नेताओं को महंगा पड़ा है. बता दें छह में से चार सीटें सत्ताधारी भाजपा के पास थीं और दो सीटें कांग्रेस के पास.

राजस्थान में बीजेपी को झटका

राजस्थान की मंडावा और खींवसर विधानसभा सीट पर उपचुनाव हुए. मंडावा विधानसभा सीट से कांग्रेस की रीटा चौधरी तो खींवसर से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के उम्मीदवार नारायण बेनीवाल ने जीत दर्ज की है. जबकि दोनों सीटें बीजेपी और उसके सहयोगी आरएलपी के पास थी. इस तरह से बीजेपी को अपनी एक सीट का नुकसान उठाना पड़ा है.

मध्य प्रदेश में हारी बीजेपी

मध्य प्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है. झाबुआ सीट पर कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया ने जीत दर्ज की है और बीजेपी के भानू भूरिया को हार का सामना करना पड़ा है. बता दें कि 2018 में झाबुआ सीट पर बीजेपी के गुमान डामोर ने जीत दर्ज की थी, लेकिन 2019 के चुनाव में सांसद चुने जाने के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था.

पंजाब में कांग्रेस को फायदा

पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं, जिनमें तीन सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की. एक सीट अकाली दल को मिली है. होशियारपुर की मुकेरियां, कपूरथला की फगवाड़ा और फाजिल्का की जलालाबाद सीट कांग्रेस प्रत्याशी जीते हैं. जबकि लुधियाना की दाखा सीट अकाली दल को मिली है. 2017 के चुनाव में कांग्रेस, आप, बीजेपी और अकाली दल ने एक सीट जीती थी. इस तरह से कांग्रेस को फायदा मिला है और बीजेपी और आप को नुकसान उठाना पड़ा है.

छत्तीसगढ़ में बीजेपी को नुकसान

छत्तीसगढ़ की चित्रकोट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार राजमन बेंजाम ने बीजेपी के लच्छूराम कश्यप को शिकस्त दी है. इस तरह से दंतेवाड़ा सीट हारने के बाद अब चित्रकोट विधानसभा सीट बीजेपी को गंवानी पड़ी है.

पूर्वोत्तर में बीजेपी ने बरकरार रखा किला

पूर्वोत्तर के असम और मेघालय की विधानसभा उपचुनाव सीटों के नतीजे आ गए हैं. असम की चार विधानसभा सीट पर हुए चुनाव में से तीन सीटें बीजेपी ने जीती हैं. जबकि एक सीट एआईयूडीएफ ने जीती है. वहीं, मेघालय की शेल्ला सीट पर यूनाइटेड डेमाक्रेटिक पार्टी के बलजीत कुपर प्रतीक ने निर्दलीय उम्मीदवार कृपा मेरि कर्पूरी को हराया है.
Previous Post Next Post