About Me

header ads

महाराष्ट्र और हरियाणा में थमा चुनावी शोर, सोमवार को मतदान

- दो लोकसभा और 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी होगी वोटिंग 
नई दिल्ली ः महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव का प्रचार शनिवार शाम पांच बजे समाप्त हो गया. महाराष्ट्र विधानसभा की 288 और हरियाणा की 90 सीटों पर सोमवार (21 अक्टूबर) को मतदान होगा. मतगणना गुरुवार (24 अक्टूबर) को होगी. नतीजे भी उसी दिन आ जाएंगे. महाराष्ट्र एवं हरियाणा के साथ ही लोकसभा की दो सीट और 18 राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी कराए जा रहे हैं.
लोकसभा की जिन दो सीटों पर मतदान होगा उनमें बिहार की समस्तीपुर और महाराष्ट्र की सातारा सीट शामिल हैं. समस्तीपुर के लोजपा सांसद रामचंद्र पासवान के निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराया जा रहा है. जबकि सातारा के राकांपा सांसद उदयनराजे भोसले के लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा देने के कारण यहां उपचुनाव हो रहा है. छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज भोसले सातारा सीट पर भाजपा उम्मीदवार के तौर पर किस्मत आजमा रहे हैं. राकांपा ने उनके खिलाफ श्रीनिवास पाटील को चुनाव मैदान में उतारा है. उपचुनाव के नतीजे भी 24 अक्टूबर को आएंगे. 
कहां कितनी सीटों पर उपचुनाव ः कर्नाटक 15, उत्तर प्रदेश 11, बिहार पांच, गुजरात चार, मध्यप्रदेश एक, राजस्थान दो, पंजाब चार, असम चार, केरल पांच, मेघालय एक, ओडिशा एक, पुडुचेरी एक, सिक्किम तीन, तमिलनाडु दो, तेलंगाना एक, छत्तीसगढ़ एक, अरुणाचल प्रदेश एक और हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं.