एक लाख 35 हजार की साइकिल लॉन्च, इतनी महंगी क्यों?


अर्थव्यवस्था की सुस्ती और खासकर ऑटोमोबाइल सेक्टर में लगातार मंदी की भयावह तस्वीरों के बीच इलेक्ट्रिक साइकिल का शौक रखने वालों के लिए बाजार में सवा लाख रुपये की साइकिल बाजार में आई है, जिस देश में सवा लाख की साइकिल मिलेगी, वहां मंदी के हालात पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है.

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक साइकिल

मशहूर साइकिल निर्माता हीरो और मोटर कंपनी यामाहा पहली बार मिलकर इलेक्ट्रिक साइकिल बाजार में लेकर आए हैं, जो बेहद आधुनिक और खास तकनीक पर आधारित है. लेकिन इसकी कीमत आपके होश उड़ा देगी. हीरो और यामाहा द्वारा लॉन्च की गई इस इलेक्ट्रिक साइकिल की कीमत लगभग ₹135000 तय की गई है.


इतनी महंगी क्यों?

सोचिए जहां बाजार में मंदी का माहौल है और लोग अर्थव्यवस्था को लेकर चिंतित हैं. वहीं बाजार में इतनी महंगी साइकिल लेकर आना किसी बहादुरी से कम नहीं है. यही सवाल 'आजतक' ने हीरो साइकिल के एमडी पंकज मुंजाल से दिल्ली में हुए लॉन्च के कार्यक्रम के दौरान पर पूछा तो उन्होंने कहा, '30 फीसदी तब का जो गाड़ियां चलाता है वह स्वास्थ्य को लेकर जागृत है और साइकिल चलाना चाहता है, इसलिए उसकी लग्जरी और स्वास्थ्य सुविधाओं के मद्देनजर इस साइकिल को बाजार में उतारा गया है.' हीरो और यामाहा की इस इलेक्ट्रिक साइकिल का नाम Lectro EHX20 है.

इस साइकिल में बैट्री टाइटल वाले हिस्से में 

बाजार में मिलने वाले दूसरे इलेक्ट्रिक साइकिल के मुकाबले इस साइकिल में बैटरी से संचालित मोटरसाइकिल के पिछले नहीं बल्कि टाइटल वाले हिस्से में स्थित है. जाहिर है यह रिट्रीट साइकिल है तो इसे पेडल मारकर भी चलाया जा सकता है और बैट्री से संचालित मोटर के जरिए भी सड़क पर इसे दौड़ाया जा सकता है.