धोखाधड़ी करके दो शादियां करने के आरोप में IAS अधिकारी दहिया निलंबित


दो शादियां और धोखाधड़ी करने के आरोप में आईएएस अधिकारी गौरव दहिया को गुजरात सरकार ने निलंबित कर दिया है. इस मामले में सबूत मिलने के बाद बुधवार को गुजरात सरकार ने दहिया के खिलाफ कार्रवाई की. 2010 बैच के आईएएस अधिकारी दहिया पर दिल्ली की एक महिला ने धोखाधड़ी करके शादी करने और धमकाने का आरोप लगाया था.

इस मामले के सामने आने के बाद आईएएस अधिकारी दहिया ने सफाई दी थी कि उनकी उस महिला के साथ कभी शादी नहीं हुई. महिला जिस तस्वीर को दिखाकर शादी होने का दावा कर रही है, वो मॉर्फ की गई है. महिला की शिकायत के बाद मामले की जांच गुजरात के गांधीनगर पुलिस को सौंपी गई थी. इसके साथ ही मामले की जांच-पड़ताल के लिए गुजरात सरकार ने पांच महिला अधिकारियों की एक जांच टीम बनाई थी.

इस मामले की जांच के बाद गुजरात सरकार को धोखाधड़ी के सबूत मिले थे, जिसके बाद उनको निलंबित किया गया है. जांच कमेटी ने अपनी रिपोर्ट और सारे सबूत गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय को भेज दिया है. अब गुजरात सरकार गौरव दहिया के खिलाफ विभागीय कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. बताया जा रहा है कि आईएएस दहिया जांच कमेटी के सामने दो बार पेश हुए थे और खुद का बचाव करते हुए कहा था कि महिला उनको झूठा फंसा रही है.

इसके अलावा मामले में दहिया के खिलाफ गांधीनगर पुलिस की भी जांच चल रही है. पुलिस उनको पेश होने और बयान दर्ज करने के लिए दो बार बुला चुकी है, लेकिन दहिया अभी तक अपना बयान दर्ज कराने नहीं पहुंचे हैं. दिल्ली की महिला लीनु सिंह ने आईएएस अधिकारी दहिया पर महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध बनाने और उनको छोड़ने का आरोप लगाया था.

जांच कमेटी ने भी पाया कि दहिया शादीशुदा होने के बावजूद दूसरी महिलाओं के साथ रिश्ता रखते थे. जांच कमेटी ने लीनु सिंह द्वारा दिए गए सबूतों की भी जांच की और उनको  सच पाया. वहीं, आईएएस अधिकारी दहिया ने आरोप लगाया कि महिला ने उनको ‘हनी ट्रैप’ के जरिए फंसाया था और ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया था.