ब्रिटेन के टैंकर को कब्जे में लेने के बाद ईरान ने अमेरिकी जहाजों को लेकर दिया बड़ा बयान


अमेरिका के साथ तनातनी के बीच ईरान के नौसेना प्रमुख रियर एडमिरल हुसैन खानजादी ने कहा है कि खाड़ी क्षेत्र से गुजरने वाले अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के सभी जहाजों पर ईरान नजर रखता है। अमेरिकी पोत कहां से आते हैं और कहां जाते हैं, इन सब की जानकारी तस्वीरों सहित ईरानी नौसेना के पास है। यह जानकारी जुटाने में ईरान ड्रोन की मदद लेता है।

पिछले महीने अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया था। ईरान द्वारा अपना एक ड्रोन मार गिराए जाने के बाद अमेरिका ने ईरान पर हमले की तैयारी शुरू कर दी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हालांकि अंतिम क्षणों में अपना इरादा बदल दिया था।

बीते शुक्रवार को ईरान द्वारा ब्रिटेन के एक तेल टैंकर पर कब्जा करने के बाद इन दोनों देशों के बीच भी तनाव बढ़ गया है। अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के उल्लंघन पर ब्रिटेन द्वारा ईरान का एक तेल टैंकर पकड़े जाने के कुछ दिन बाद पलटवार करते हुए ईरान ने भी खाड़ी क्षेत्र में ब्रिटिश टैंकर को जब्त कर लिया।

बता दें कि सोमवार को अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच ईरान ने मुल्क में फैले अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए का जासूसी नेटवर्क ध्वस्त करने का दावा किया था। ईरानी अधिकारियों ने बताया था कि इस मामले में 17 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें से कुछ को मौत की सजा भी दे दी गई।
Previous Post Next Post