विधानसभा चुनाव 2021 का खाका तैयार करने में जुटी भाजपा


लोकसभा चुनाव 2019 में पश्चिम बंगाल में मिली शानदार जीत से उत्साहित भाजपा अभी से 2021 में प्रस्तावित विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गयी है. पार्टी 294 सदस्यीय विधानसभा में कम से कम 250 सीटें पाने की जुगत में है.

संसदीय चुनाव में राज्य की 42 में से 18 सीटें जीतने के बाद भाजपा 2021 के लिए खाका तैयार कर रही है. इसमें तमाम रणनीतियों के अलावा तृणमूल कांग्रेस से पार्टी में आने के इच्छुक नेताओं की छंटनी भी शामिल है. आम चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को 22 सीटें मिली हैं. तृणमूल कांग्रेस के बांग्ला गौरव के मुद्दे के सामने भाजपा बंगालियों के हितों के मुद्दे को खड़ा करेगी. 

2021 में भाजपा का मुख्य हथियार होगा रोजगार सृजन के लिए औद्योगिकीकरण और राज्य के लिए राष्ट्रीय नागरिक पंजी ताकि अवैध रूप से रह रहे बांग्लादेशियों को खदेड़ा जा सके. लेकिन सत्तारूढ़ तृणमूल भाजपा की इस योजना पर कुछ खास कान नहीं धर रही है. उसका कहना है कि 2021 में भी तृणमूल का झंडा लहरायेगा और राज्य में सत्ता में आने का भाजपा का सपना चूर-चूर हो जायेगा. 

आम चुनावों में पश्चिम बंगाल में भाजपा के पक्ष में 40.5 प्रतिशत मत पड़े थे और फिलहाल विधानसभा में उसके छह विधायक हैं. पिछले पांच साल में भाजपा राज्य में महत्वपूर्ण राजनीतिक खिलाड़ी बनकर उभरी है. एक वक्त जिस राज्य में वाम दलों और तृणमूल कांग्रेस के अलावा किसी का नाम सुनायी नहीं देता था, आज भाजपा उस गढ़ में पैठ बनाने में कामयाब रही है. 
Previous Post Next Post