Darbhanga Flight Fare: दिल्ली से दुबई 12 हजार और दिल्ली से दरभंगा 29 हजार, अजीब है!


दरभंगा: बिहार के मंत्री संजय झा ने दिल्ली-दरभंगा और दरभंगा-दिल्ली के फ्लाइट फेयर को लेकर सवाल उठाया है. उन्होंने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से दरभंगा एयरपोर्ट से हवाई किराए को सीमित रखने की मांग की है. हवाई जहाज से फेस्टिव सीजन में दरभंगा जाने वालों को इतनी किराया देनी पड़ रही है कि पूछिए मत. दिल्ली से दुबई का किराया 12 हजार के आसपास है. दिल्ली से लंदन का किराया भी 25 हजार के करीब है. जबकि दिल्ली से दरभंगा का फेयर 22 अक्टूबर को तो 29 हजार से अधिक थी.

बिहार के मंत्री संजय झा ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा कि 'मिथिला के लोगों के लिए इतना महंगा हवाई किराया आखिर कब तक! दशहरा के अगले दिन यानी 25 अक्टूबर 2023 को अगर कोई व्यक्ति हवाई मार्ग से दरभंगा से दिल्ली जाना चाहे तो उसे करीब 15 हजार रुपए, जबकि पटना से दिल्ली जाने पर करीब छह हजार रुपए किराया देना होगा.

ये स्थिति तब है, जबकि उड़ान स्कीम के तहत शुरू हुए दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू जाने-आने वाली उड़ानों के Aviation Turbine Fuel (ATF) पर बिहार सरकार सिर्फ 1% टैक्स लेती है. टैक्स में ये छूट पटना एयरपोर्ट के लिए लागू नहीं है. ऐसे में दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली जाने-आने का किराया पटना की तुलना में काफी कम होना चाहिए था. आज दरभंगा में हूं. एक साथी ने बताया कि 22 अक्टूबर 2023 को दिल्ली से दरभंगा आने का किराया 29 हजार रुपए से अधिक था.

Post a Comment

Previous Post Next Post