औरंगजेब लेन का नाम बदलकर किया डॉ एपीजे अब्दुल कलाम लेन


नई दिल्ली: एनडीएमसी ने औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन किया है. एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि लोगों की भावनाओं का सम्मान करने के लिए महान पुरुषों और महिलाओं को पहचान देने के लिए नाम बदला गया है. मध्य दिल्ली में स्थित औरंगजेब लेन का नाम बदला गया है. एनडीएमसी के सदस्यों की बैठक में इस मार्ग का नाम बदलने को मंजूरी दी गई. औरंगजेब लेन मध्य दिल्ली में अब्दुल कलाम रोड को पृथ्वीराज रोड से जोड़ती है.

एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने कहा कि नई दिल्ली नगरपालिका अधिनियम, 1994 की धारा 231 की उप-धारा (1) के खंड (ए) के संदर्भ में एनडीएमसी क्षेत्र के अंतर्गत 'औरंगजेब लेन' का नाम बदलकर 'डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लेन' करने पर विचार करने के लिए परिषद के समक्ष एक एजेंडा रखा गया.''

उन्होंने कहा, ‘‘परिषद ने औरंगजेब लेन का नाम बदलकर डॉ एपीजे अब्दुल कलाम लेन करने को मंजूरी दे दी है. लोगों की भावनाओं का सम्मान करने, हमारे समय के महान पुरुषों और महिलाओं को पहचानने और उनका सम्मान करने की आवश्यकता को देखते हुए अतीत में मार्गों/सड़कों/संस्थानों का नाम बदला गया है.'' एनडीएमसी ने ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली कानून (विशेष प्रावधान) दूसरा अधिनियम, 2011' की वैधता के विस्तार को भी अपनी मंजूरी दे दी है.

Post a Comment

Previous Post Next Post