Jharkhand Board Result : मैट्रिक और इंटर साइंस का रिजल्ट घोषित


मैट्रिक साइंस में 95.38 और इंटर में 81.45 फीसदी छात्र सफल
श्रेया सोनगिरी मैट्रिक और दिव्या कुमारी इंटर की टॉपर बनीं


रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने मंगलवार को मैट्रिक और इंटर साइंस का रिजल्ट जारी कर दिया है. मैट्रिक की परीक्षा में 95.38 फीसदी और इंटर साइंस की परीक्षा में 81.45 प्रतिशत बच्चों ने सफलता हासिल की है. स्कूली शिक्षा साक्षरता विभाग के सचिव के रवि कुमार ने रिजल्ट जारी किया. इस दौरान माध्यमिक शिक्षा के निदेशक सुनील कुमार जैक के अध्यक्ष डॉ एके महतो, जैक उपाध्यक्ष डॉ विनोद सिंह और जैक के सचिव एमके सिंह भी मौजूद थे.

जैक 10वीं बोर्ड परीक्षा में 68.32 फीसदी छात्रों ने फर्स्ट डिवीजन से पास किया है जबकि 39.25 फीसदी छात्र सेकेंड डिवीजन से और 2.72 फीसदी थर्ड डिवीजन से पास हुए हैं. इंटर साइंस की बोर्ड परीक्षा में 90.60 फीसदी स्टूडेंट्स ने फर्स्ट डिवीजन हासिल किया है जबकि 7.63 फीसदी छात्र सेकेंड डिवीजन से और 0.02 फीसदी छात्र थर्ड डिवीजन से पास हुए हैं.

मैट्रिक में प्रथम स्थान पर श्रेया सोनगिरी, (जमशेदपुर), दूसरे स्थान पर सौरभ कुमार पॉल (दुमका), तीसरे स्थान पर दीक्षा भारती (हजारीबाग), चौथे स्थान दीप मित्रा (बोकारो) और पांचवें स्थान पर मनीष सिंह पांचवें स्थान पर रहे. इंटर साइंस की प्रथम स्थान पर दिव्या कुमारी (रामगढ़), दूसरे स्थान पर खुशी कुमारी (रांची), तीसरे स्थान पर प्रियंका घोष (रांची), चौथे स्थान पर पवन कुमार राणा (हजारीबाग) और बेगी कुमारी रहे.

इस वर्ष मैट्रिक परीक्षा में चार लाख 33 हजार 718 छात्रों का नामांकन हुआ था. इसमें चार लाख 27 हजार 459 छात्रों ने परीक्षा दी. चार लाख से ज्यादा छात्र मैट्रिक में पास हुए. इनके पास होने का प्रतिशत 95.38 है. इंटर साइंस में 60 हजार 134 छात्र पास हुए. इनके पास होने का प्रतिशत 81.45 है. कुल 75 हजार छात्रों ने इंटर साइंस का परीक्षा दी थी.

मैट्रिक के लिए एक हजार 241 केंद्र बनाए गए थे और इंटर के लिए 460 केंद्र बनाए गए थे. सभी केंद्रों पर कदाचार मुक्त परीक्षा कराया गया. 14 मार्च से पांच अप्रैल तक परीक्षा आयोजित किया गया. 24 अप्रैल से मूल्यांकन जारी हुआ और 23 मई को परिणाम घोषित किया गया. छात्र अपना रिजल्ट जैक की ऑफिशियल वेबसाइट jacresults.com या jac.jharkhand.gov.in पर देख सकते हैं. 
(हि.स.)

Post a Comment

Previous Post Next Post