नगर पंचायतों में मिशन 60 दिन के तहत साफ, सफाई, स्वच्छता कार्य की नियमित मॉनिटरिंग करें अधिकारी:उपमुख्यमंत्री

 पटना:(युवाशक्ति न्यूज)


बिहार के उप मुख्यमंत्री -सह- नगर विकास एवं आवास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी 155 नगर पंचायतों के अंतर्गत साफ, सफाई एवं स्वच्छता कार्यों की गहन समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जून के प्रथम अथवा द्वितीय सप्ताह तक बिहार में मानसून का प्रवेश हो जाता है, ऐसी स्थिति में समय से पूर्व सभी नगर पंचायत मिशन 60 दिन अभियान के तहत मुख्य नालों एवं छोटी-छोटी नालियों की उड़ाही के कार्य अवश्य पूर्ण करा लें। हर गली- वार्डों के नालियों की उड़ाही अनिवार्य रूप से करवाई जाए। उन्होंने कहा कि नालों के पास ही गाद को निकालकर नहीं छोड़ें, यह सुनिश्चित किया जाए कि नाले का गाद सुखते ही उसे कूड़ा डंपिंग स्थल पर समुचित रूप से पहुंचा दिया जाए। उप मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुए कहा कि इन कार्यों का वार्डवार पर्यवेक्षण की जरूरत है। इसके लिए पर्यवेक्षकीय पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए जाएं तथा कार्यपालक पदाधिकारी ऐसे सभी पर्यवेक्षक पदाधिकारियों एवं मुख्य सफाई कर्मचारियों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बना कर समुचित रूप से मॉनिटरिंग करें एवं किए जा रहे सफाई कार्यों का वीडियो एवं फोटोग्राफ्स भी अनिवार्य रूप से भेजे जाएं। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सभी नगर पंचायतों में एक कॉल सेंटर अनिवार्य रूप से स्थापित किया जाए, जिसमें बी.एस.एन.एल. का लैंडलाइन दूरभाष नम्बर संस्थापित कराते हुए पालीवार कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाए। साथ ही,  संस्थापित कॉल सेंटर के दूरभाष संख्या का प्रचार-प्रसार संपूर्ण नगर निकाय के क्षेत्रों में कराने हेतु दीवार लेखन और नगर निकायों के वाहन पर कॉल सेंटर के दूरभाष संख्या अंकित कराने इत्यादि कार्य अनिवार्य रूप से किए जाएं।

    उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि राज्य स्तर से इसकी समीक्षा स्वच्छता एवं विकास निदेशालय द्वारा प्रत्येक सप्ताह की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि शहरी निकाय के पदाधिकारी पूरी संवेदनशीलता एवं तत्परता के साथ स्वच्छता एवं नगरीय सुविधाओं की बेहतरी के लिए काम करें।

    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आहुत उक्त बैठक के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के उप सचिव  देवेंद्र सुमन नगर पालिका स्वच्छता मिशन के उपनिदेशक से विशाल आनंद सहित मुख्यालय के वरीय पदाधिकारीगण, सभी नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारीगण उपस्थित थे।