चारा घोटाला को ले नई मुसीबत में लालू: अब पटना में CBI स्पेशल जज करेंगे सुनवाई, रांची में भी बहस जारी

राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के लिए यह बुरी खबर है। बिहार में उनके खिलाफ बिहार में दर्ज चारा घोटाला (Fodder Scam) के आधा दर्जन मामलों की सुनवाई सीबीआइ के स्पेशल जज (CBI Special Judge) करेंगे। स्‍पेशल जज की तैनाती कर दी गई है। इसके साथ अब इन मामलों की सुनवाई में तेजी आएगी। इससे लालू यादव की परेशानियां बढ़ सकतीं हैं। विदित हो कि झारखंड के डोरांडा कोषागार के चारा घोटाला के मामले में भी अब रांची की सीबीआइ कोर्ट में बहस शुरू है। झारखंड में चारा घोटाला के अभी तक के सभी मामलों में सीबीआइ कोर्ट ने लालू को सजा दी है। ऐसे में अगर उनको फिर किसी नए मामले में सजा हो जाती है तो उनका जेल जाना तय है।

पटना हाई कोर्ट ने सीबीआइ के विशेष जज को किया अधिकृत

पटना हाई कोर्ट (Patna High Court) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के आदेश का हवाला देते हुए सिविल कोर्ट पटना (Patna Civil Court) में लंबित चारा घोटाले से जुड़े मामलों की सुनवाई के लिए पटना के अपर जिला जज व सीबीआइ के विशेष जज राजेश कुमार को अधिकृत कर दिया है। हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार जज राजेश कुमार केवल चारा घोटाले से जुड़े मामलों की सुनवाई करेंगे। उनके न्यायालय में लंबित अन्य मामले अन्‍यत्र स्थानांतरित कर दिए जाएंगे।

पटना सिविल कोर्ट में चारा घोटाले के आधा दर्जन मामले लंबित

ज्ञात हो कि पटना सिविल कोर्ट में चारा घोटाले से जुड़े करीब आधा दर्जन मामले लंबित हैं, जिनमें आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव भी आरोपित हैं। साल 1996 में दर्ज बांका व भागलपुर कोषागार से अवैध निकासी के मामले में लालू प्रसाद यादव सहित कई नेता व वरीय अधिकारी आरोपित बनाए गए हैं।