MedPlus लॉन्च करने जा रही है अपना IPO, बाजार से जुटाएगी 1,639 करोड़ रुपये

फार्मेसी रिटेल चेन कंपनी मेडप्लस हेल्थ सर्विसेज जल्द ही अपना Initial public offering (IPO) लाने जा रही है। इसके जरिए कंपनी मार्केट से 1,639 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है और कंपनी ने कैपिटल मार्केट रेगुलेटर बॉडी सेबी के पास अपने ड्राफ्ट पेपर्स भी दाखिल कर दिए हैं। Red herring prospectus (DRHP) के मसौदे के अनुसार, कंपनी के इस IPO में ओएफएस के तहत 600 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर और प्रमोटर्स के साथ मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 1,038.71 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों की बिक्री की पेशकश शामिल है।

ऑफर फॉर सेल में कंपनी Lone Furrow Investments के द्वारा 450 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर और PI Opportunities Fund – I के द्वारा 500 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर और अन्य शेयरधारकों के द्वारा 88.71 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयर की बिक्री की जाएगी। जिनमें कुछ संस्थाएं और व्यक्तिगत शेयरधारक भी शामिल हैं।

IPO के बिक्री ऑफर में कंपनी के कर्मचारियों के लिए शेयरों को रिजर्व रखा गया है। फ्रेश ईश्यू से प्राप्त राशि का उपयोग कंपनी की सहायक कंपनी ऑप्टीवल की वर्किंग कैपिटल की आवश्यकताओं के लिए किया जाएगा। मेडप्लस की स्थापना 2006 में गंगादी मधुकर रेड्डी ने की थी, जो कंपनी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

हैदराबाद स्थित फ़ार्मेसी रिटेलर दवाओं, विटामिन, चिकित्सा उपकरणों और परीक्षण किट जैसे फ़ार्मास्यूटिकल और वेलनेस उत्पादों की एक वाइड रेंज प्रदान करती है और FMCG उत्पाद जैसे होम और पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स, जिसमें प्रसाधन, बेबी केयर प्रोडक्ट्स, साबुन, डिटर्जेंट का निर्माण करती है।

मेडप्लस ओमनी-चैनल प्लेटफॉर्म प्रदान करने वाली भारत की पहली फ़ार्मेसी रिटेलर कंपनी है। मौजूदा दौर में यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी फ़ार्मेसी कंपनी है। कंपनी हैदराबाद में शुरुआती 48 स्टोरों के संचालन से लेकर 31 मार्च 2021 तक तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में 2,000 से अधिक स्टोर स्थापित कर चुकी है।

एक्सिस कैपिटल, क्रेडिट सुइस सिक्योरिटीज (इंडिया), नोमुरा फाइनेंशियल एडवाइजरी एंड सिक्योरिटीज (इंडिया) और एडलवाइस फाइनेंशियल सर्विसेज को कंपनी को IPO पर सलाह देने के लिए मर्चेंट बैंकर के रूप में नियुक्त किया गया है। इक्विटी शेयरों को BSE और NSE पर लिस्टेड भी किया जाएगा।