राशन कार्ड चाहिए तो ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन, जानिए इससे जुड़ी हर जानकारी

सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए राशन प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड की जरुरत होती है। राशन कार्ड एक दस्तावेज के साथ-साथ भारतीय नागरिकों के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है। मौजूदा समय में देश भर में 80 करोड़ से ज्यादा लाभुक सरकार द्वारा सस्ते दाम पर मिले अनाज का उठाव करते हैं। राशन कार्ड कई श्रेणियों में आते हैं, जो किसी व्यक्ति की कमाई क्षमता के अनुसार जारी किए जाते हैं। सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के अनुसार इसका उपयोग 'उचित मूल्य' या राशन की दुकानों से आवश्यक वस्तुओं की खरीद के लिए किया जा सकता है।

किसे मिलेगा राशन कार्ड

भारत का हर नागरिक राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। राशन कार्ड एक परिवार में कुल सदस्यों के आधार पर जारी किए जाते हैं।

राशन कार्ड के प्रकार

गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) राशन कार्ड

गैर बीपीएल

बीपीएल राशन कार्ड नीले/पीले/हरे/लाल रंग में होते हैं, जिन पर भोजन, ईंधन और अन्य सामानों पर सब्सिडी मिलती है। सफेद राशन कार्ड उन लोगों के लिए हैं जो गरीबी रेखा से ऊपर हैं।

कैसे करें आवेदन?

राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के वास्ते अलग-अलग वेबसाइट और लिंक हैं। उस राज्य की वेबसाइट पर जाएं जहां आप निवास करते हैं और राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। उस पोर्टल पर लॉगिन करें, जिस पर आपको आवेदन करना है। एप्लिकेशन फॉर्म पर क्लिक कर सभी व्यक्तिगत जानकारी भरें। डिटेल भरने के बाद अब सभी दस्तावेजों को अपलोड करें और "ऑनलाइन आवेदन करें" बटन पर क्लिक करें।

राशन कार्ड के लिए कौन से डॉक्यूमेंट आते हैं काम

आधार कार्ड

कर्मचारी पहचान पत्र

पासपोर्ट

वोटर आई.डी.

ड्राइविंग लाइसेंस

सरकार द्वारा जारी कोई भी पहचान पत्र

इस बीच कोरोना काल के दौरान लाकडाउन की मार झेल रहे बिना राशन कार्ड धारकों को दिल्ली सरकार मुफ्त राशन बांटेगी। राशन का वितरण दिल्ली के सभी 280 वार्डों के एक स्कूल में किया जाएगा। दिल्ली सरकार प्रति व्यक्ति को चार किलो गेहूं और एक किलो चावल मुफ्त में देगी। जरूरतमंद व्यक्ति, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं, जिनमें असंगठित श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, भवन और निर्माण श्रमिक, घरेलू नौकर शामिल हैं, वे भी मुफ्त राशन प्राप्त कर सकेंगे।