Baal aadhaar card: 5 साल से छोटे बच्चों के लिए बनवाएं नीले रंग का यह कार्ड, जानिए क्या है प्रॉसेस

आज आधार कार्ड सबसे जरूरी दस्तावेज बन गया है। छोटे-बड़े सभी कामों में आधार कार्ड का प्रयोग होता है। चाहे ट्रेन का टिकट बनवाना हो, स्कूल या कॉलेज में एडमिशन करवाना हो, बैंक में अकाउंट खुलवाना हो या कहीं ऑनलाइन रजिस्टर करना हो, सभी के लिए आधार के 12 नंबर की जरूरत पड़ती है। अधिकतर लोगों को यह नहीं पता कि बच्चों को भी आधार कार्ड की जरूरत होती है।

अगर आपका बच्चा 5 साल से कम की उम्र का है, तो आपको उसके लिए भी आधार कार्ड बनवाना होगा। यह नीले रंग का कार्ड होगा, जिसे बाल आधार कार्ड (Baal aadhaar card) कहा जाता है। जब बच्चे की उम्र 5 साल से ऊपर हो जाएगी, तब यह कार्ड अवैध हो जाएगा। कार्ड अवैध होने के बाद बच्चे को फिर से नया आधार कार्ड बनवाना होगा, जिसके लिए बायोमेट्रिक अपडेशन करवाना होगा।

बता दें कि बाल आधार कार्ड में बच्चे का बायोमेट्रिक या आयरिश स्केन नहीं किया जाएगा, क्योंकि छोटे बच्चों में बायोमेट्रिक डेवलप नहीं होते हैं। इसकी जगह बच्चे के माता-पिता के दस्तावेज लगाए जाएंगे। बाल आधार कार्ड के लिए आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए और उसकी उम्र 5 साल से कम होनी चाहिए।

ये दस्तावेज हैं जरूरी

बाल आधार कार्ड के लिए बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता व पिता का आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पते का प्रमाण और बच्चे की पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

इस तरह बुक करें अपॉइंटमेंट

सबसे पहले आवेदक को UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां होम पेज पर 'Get AAdhaar' में से 'Book an appointment' पर क्लिक करना होगा। पेज खुलने के बाद आपको अपना राज्य, जिले व आधार केंद्र का चयन कर अपना appointment बुक करना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर और ओटीपी दर्ज कर appointment की तारीख बुक करनी होगी।

इस तरह करें आवेदन

इसके लिए आपको अपने निकटतम आधार केंद्र में अपने और बच्चे के दस्तावेज लेकर जाने होंगे। यहां आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में आपको बच्चे का नाम, माता-पिता का आधार नंबर और अन्य जानकारियां देनी होंगी। अब आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र व माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर केंद्र में जाकर देना होगा। बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करवाएं और बच्चे की फोटो दें। एसएमएस से आपको कंफर्मेशन आने के बाद 60 से 90 दिनों के भीतर आपको बच्चे का आधार नंबर प्राप्त हो जाएगा। बाल आधार कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post