बिल गेट्स को पछाड़ एलन मस्क बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर, संपत्ति में चमत्कारिक उछाल

 

टेस्ला इंक और SpaceX के फाउंडर एवं सीईओ एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गये हैं. उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है. 49 साल के मस्क की नेटवर्थ बढ़कर 127.9 अरब डॉलर हो गयी है. टेस्ला के शेयरों में भारी उछाल होने के कारण उनकी नेटवर्थ में बढ़ोतरी हुई. टेस्ला की मार्केट वैल्यू बढ़कर 491 अरब डॉलर तक पहुंच गयी है.

​इस साल लगायी जबरदस्त छलांग

एलन मस्क ने इसी साल अपनी नेटवर्थ में करीब 100.3 अरब डॉलर जोड़े हैं. ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक जनवरी में अमीरों की रैंकिंग में वह 35वें स्थान पर थे, लेकिन अब वह दूसरे नंबर पर आ गए हैं. इस साल अब तक सबसे ज्यादा एलन मस्क की संपत्ति में ही तेजी आई है. 

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक शनिवार को 183 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ जेफ बेजोस पहले नंबर पर थे, 128 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर थे, जहां अब एलन मस्क आ गए हैं. 105 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ड चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग पांचवें नंबर पर हैं. 

दानवीर बिल गेट्स पीछे 

ऐसा दूसरी बार हुआ है जब बिल गेट्स दूसरे नंबर से फिसले हैं. बिल गेट्स इसके पहले कई साल तक नंबर एक पर बने हुए थे, लेकिन एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस के 2017 में नंबर एक पर आने के बाद बिल गेट्स दूसरे पायदान पर आ गए. बिल गेट्स ने काफी दान किया है, जिसकी वजह से उनकी नेटवर्थ में और कमी आयी है. उन्होंने साल 2006 से अब तक गेट्स फाउंडेशन को 27 अरब डॉलर का दान किया है.


ADVERTISEMENT