UPSC Exams: पटना में 97 केंद्रों पर होगी यूपीएससी की परीक्षा


UPSC Exams:  संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commisson) की सिविल सर्विसेज (प्रारंभिक) परीक्षा चार अक्‍टूबर, रविवार को पटना के 97 केंद्रों पर होगी। आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की।

परीक्षा के दौरान विधि-व्यवस्था बहाल रखने के लिए पर्याप्त संख्या में मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति (Magistrate and Police force deployed) की गई है। मजिस्ट्रेट और केंद्राधीक्षकों (Center in charge) को सीटिंग प्लान (Sitting plan) , विधि-व्यवस्था (Law and order) , कोविड प्रोटोकॉल (Covid-19 Protocol),  जैमर अधिष्ठापन (Jammer installed) ,  पेयजल व पंखा की (Drinking water and fans) समुचित व्यवस्था, विद्युत आपूर्ति  की निर्बाध व्यवस्था (Supply of uninterrupted Electricity ) के बारे में आवश्यक निर्देश दिए गए।

दो पालियों में होगी परीक्षा :

परीक्षा दो पालियों में होनी है। प्रथम पाली सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक और द्वितीय पाली दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक होगी। परीक्षार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 10 मिनट पहले तक ही परिसर में प्रवेश की अनुमति रहेगी। किसी भी परिस्थिति में प्रथम पाली में 9:20 बजे और द्वितीय पाली में 2:20 बजे के बाद परीक्षा केंद्र के परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। परीक्षा समाप्ति के पहले केंद्र छोडऩे की अनुमति नहीं दी जाएगी।

किसी उपकरण को लाने पर होगी कार्रवाई :

परीक्षा केंद्र पर मोबाइल फोन, किसी भी प्रकार का आइटी उपकरण या ब्लूटूथ लाने की इजाजत नहीं होगी। ऐसा करने वाले परीक्षार्थी पर कार्रवाई की जाएगी और भविष्य में आयोग द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं से भी वंचित कर दिया जाएगा।

केंद्रों पर लगेगा जैमर :

परीक्षा में कदाचार को रोकने के लिए केंद्रों पर जैमर लगाए जाएंगे। इसके लिए सभी केंद्र अधीक्षक को समन्वय स्थापित कर त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

मॉनीटरिंग के लिए कंट्रोल रूम :

परीक्षा के प्रभावी मॉनीटङ्क्षरग के लिए आयुक्त कार्यालय में नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। नियंत्रण कक्ष की दूरभाष संख्या है - 0612-2219205 और 2233578।

कोरोना प्रोटोकॉल का करना होगा पालन :

केंद्र पर परीक्षार्थियों एवं ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग करने और शारीरिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया गया है। केंद्रों पर सैनिटाइजेशन की समुचित व्यवस्था करने के लिए नगर निगम को निर्देशित किया गया है। बैठक में जिलाधिकारी कुमार रवि, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा, नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा, ट्रैफिक एसपी डी. अमरकेश सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


ADVERTISEMENT