Atal Pension Yojana: अब बिना नेट बैंकिंग के खोल सकते हैं अटल पेंशन योजना खाता, जानिए कैसे


जिन लोगों के पास बैंक खाता है, लेकिन वे नेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग नहीं करते हैं, उनके लिए अटल पेंशन योजना (APY) खाता खोलना जल्द ही आसान हो जाएगा। APY सब्सक्राइबरों की ऑन-बोर्डिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) द्वारा APY-POP को उनके मौजूदा बचत खाताधारकों के ऑन-बोर्डिंग के वास्ते एक वैकल्पिक चैनल शुरू करने की अनुमति दी जा रही है। नए चैनल के तहत कोई भी नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप का उपयोग किए बिना एपीवाई खाता खोल सकता है।

मौजूदा समय में कुछ बैंक नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन APY खाता खोल रहे हैं। हालांकि, बड़ी संख्या में बैंक खाताधारक जो APY के तहत नामांकित हो सकते हैं वे नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप सुविधा का उपयोग नहीं कर रहे हैं। ऐसे मामलों में ये बैंक खाता धारक ऑनलाइन या डिजिटल मोड के माध्यम से एपीवाई खाता नहीं खोल सकते हैं।

PFRDA द्वारा बैंकों के वेब पोर्टल का उपयोग करके APY ग्राहकों के बोर्डिंग पर ऑनलाइन पेपरलेस मेकेनिज्म पेश किया गया है। बैंक खाता धारक को APY ऑन-बोर्डिंग सुविधा देने वाले बैंक के पोर्टल पर जाना होगा और ग्राहक आईडी या बैंक खाता संख्या (कोई दो) या पैन या आधार देकर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करनी होगी। पंजीकरण पूरा करने के लिए ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण को पूरा किया जाएगा।

पंजीकरण पूरा करने पर वेब-फ़ॉर्म तक पहुंच आसान हो जाएगी, जिसमें कुछ डेटा ऑटो-पॉप्युलेटड वाले होंगे। ग्राहक इसके बाद अन्य डेटा जैसे पेंशन राशि, ऑटो-डेबिट की फ्रीक्वेंसी, नामांकन इत्यादि में इंटर कर सकता है। स्थायी निर्देशों के लिए सहमति और बैंक को प्रस्तुत करने वाले APY नामांकन फॉर्म को OTP प्रमाणीकरण के माध्यम से या ई-साइन का उपयोग करके डिजिटल तौर पर करना है। 

इस नए कदम से उन बैंक खाताधारकों को मदद मिलेगी जो नेट बैंकिंग का उपयोग नहीं करते हैं फिर भी अपनी रिटायरमेंट की जरूरतों के लिए एपीवाई में निवेश करना चाहते हैं।


ADVERTISEMENT