Weather Forecast Today: बिहार-गुजरात में बारिश का अलर्ट, जानें राज्यों के मौसम का हाल


उत्तर-पश्चिमी भारत के कई राज्यों में मॉनसून (Monsoon) अभी काफी सक्रिय है. बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जिसके प्रभाव से बिहार के कई इलाकों में बारिश (Rain) का दौर जारी है. मौसम विभाग के अनुसार आज (शनिवार) भी राज्य में बारिश के आसार हैं. वहीं, गुजरात में भी स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर बारिश की संभावना बनी हुई है.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर राज्यों में बारिश (Rain) का सिलसिला अभी जारी रहेगा. उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अगले 2-3 दिनों में हल्की से भारी बारिश होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम में गुजरात व राजस्थान, पूर्वोत्तर के लगभग सभी राज्यों में 15 अगस्त को बारिश की संभावना है.

बिहार में इन दिनों मॉनसून (Monsoon) सक्रिय है. पटना समेत पूरे राज्‍य में जगह-जगह हल्की से लेकर भारी बारिश हो रही है. बिहार की राजधानी पटना में शुक्रवार को 15.7 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं, राजस्थान और जयपुर के कुछ हिस्सों में हो रही भारी बारिश के कारण भीषण जलजमाव की स्थिति हो गई है, वहीं, कुछ जगहों पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, जयपुर शहर में बादल छाए रहेंगे और साथ ही हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है.

गुजरात में बारिश के कारण जलजमाव, NDRF की टीमें तैनात

गुजरात में भारी बारिश के बाद कई इलाकों में भारी जलजमाव है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी से बात की और राज्य में भारी बारिश और जलभराव से उत्पन्न स्थिति का जायजा लिया.

उन्होंने कहा कि राज्य में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की 14 टीमों को अलर्ट पर रखा गया है. जरूरत पड़ने पर और टीम भेजी जाएंगी. बता दें कि गुजरात के कई हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश हुई. क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार आज भी भारी बारिश का अनुमान है. अगले कुछ दिनों तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है.

यूपी के कई जिलों में बाढ़

उत्तर प्रदेश में 15 जिलों के 650 से ज्यादा गांव बाढ़ (Flood) से प्रभावित हैं. सरयू नदी कुछ स्थानों पर खतरे के निशान के ऊपर बह रही है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक अयोध्या, आजमगढ़, कुशीनगर, खीरी, गोंडा, गोरखपुर, देवरिया, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बस्ती और सीतापुर बाढ़ से प्रभावित जिले हैं.

बारिश से दिल्ली की हवा हुई साफ

राष्ट्रीय राजधानी के अधिकांश हिस्सों में भारी बारिश के बाद वायु की गुणवत्ता में शुक्रवार को सुधार देखा गया. आंकड़ों के अनुसार, सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च ने वायु गुणवत्ता को 0-50 में अच्छा, 51-100 को संतोषजनक, 101-200 को मध्यम, 201-300 को खराब, 301-400 को बहुत खराब और 400 से ऊपर को गंभीर रूप से खराब बताया है. इस दौरान हवा की गुणवत्ता 'अच्छा' श्रेणी के तहत 45 पर रिकॉर्ड की गई.

इन राज्यों में बारिश का पूर्नवानुमान

ओडिशा में भी मौसम विभाग ने अगले दो दिन भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार गुजरात, कोंकण गोवा, इससे सटे मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय भागों, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण और पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

ADVERTISEMENT