तिब्बत की निर्वासित सरकार के PM बोले- लद्दाख भारत का हिस्सा, सीमा पर शांति जरूरी


भारत और चीन के बीच लद्दाख में तनातनी चल रही है. दोनों देशों की सेना के बीच टकराव के बाद दोनों देशों की ओर से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर सैनिकों की तादाद बढ़ाई जा रही है. इन सबके बीच तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा और तिब्बत की निर्वासित सरकार के मौन को लेकर सवाल उठ रहे थे. अब तिब्बत की निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री लोबसंग सांगेय ने अपना स्टैंड साफ कर दिया है.

तिब्बत के निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री ने कहा कि लद्दाख भारत का अंग है. उन्होंने आजतक से कहा कि हम हमेशा से यह मानते रहे हैं कि लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम भारत के अंग हैं. उन्होंने अपने मौन को लेकर उठते सवालों पर कहा कि दलाई लामा पिछले 60 साल से लगातार अंतरराष्ट्रीय फोरम में चीन के खिलाफ बोलते आए हैं. चीन के तिब्बत पर कब्जा कर लेने के बाद हम भी कठिनाई में हैं. सांगेय ने कहा कि तिब्बत पर चीन के कब्जे के बाद ही दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर तनाव उत्पन्न हुआ.

तिब्बत के निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री ने कहा कि तिब्बत पर कब्जा करने के बाद चीन वहां मानवाधिकारों का लगातार उल्लंघन करता रहा है. इसकी वजह से हम धर्मशाला में रह रहे हैं. उन्होंने दलाई लामा को भारत का मेहमान बताते हुए कहा कि उनका हमेशा से यह मानना रहा है कि तिब्बत को शांति का शस्त्र बनाना चाहिए. तिब्बत के निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सीमाएं पहले सैनिक रहित थीं. सीमाओं को फिर से सेना रहित किया जाना चाहिए. इंफ्रास्ट्रक्चर डवलप नहीं करना चाहिए.

उन्होंने दोनों देशों के बीच शांति को जरूरी बताते हुए कहा कि निर्धारित सीमा को ही डिफेंड करना चाहिए. भारत कभी आक्रामक नहीं रहा है. वह डिफेंड कर रहा है, जिसका हक सबको है. खुद के पांगुंग झील जाने को लेकर उपजे विवाद पर भी सफाई देते हुए सांगेय ने कहा कि वहां पर्यटक जाते हैं, वे भी गए थे. लद्दाख के एक नागरिक ने अपने टेंट पर तिब्बत का झंडा 30 साल से लगा रखा है. वहां भी गया था और एक फोटो ली, जिसे लेकर विवाद भी हुआ. उन्होंने कहा कि वे लद्दाख ही नहीं, सिक्किम और अरुणाचल भी जाते हैं. जहां भी जाते हैं, भारत सरकार से अनुमति लेकर ही जाते हैं.

सोनाम वांगचुक के चीनी उत्पादों के बहिष्कार की अपील वाले वीडियो को लेकर पूछे गए सवाल पर तिब्बत के निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार चाहे तो टैक्स बढ़ाकर इसे नियंत्रित कर सकती है. उन्होंने कहा कि जनता वही खरीदेगी, जो उसे सस्ता मिलेगा. उन्होंने कहा कि सेलेब्रिटी किसी भी ब्रांड को पैसे लेकर इंडोर्स करते हैं. वे पहले चीनी उत्पादों को इंडोर्स करना बंद कर दें.


ADVERTISEMENT
Previous Post Next Post