अम्फान तूफान के कारण कोलकाता एयरपोर्ट को कल सुबह तक किया गया बंद


अम्फान साइक्लोन तेजी से ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाके की तरफ बढ़ रहा है. सुबह करीब सात बजे तूफान ओडिशा के पारादीप से महज 155 किलोमीटर दूर रह गया था, जबकि पश्चिम बंगाल के दीघा से अम्फान की दूरी 280 किलोमीटर रह गई है. इस वजह से कोलकाता एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया.

पश्चिम बंगाल के एयरपोर्ट डायरेक्टर ने कहा कि अम्फान तूफान के कारण कल सुबह 5 बजे तक कोलकाता एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. सारे ऑपरेशन बंद किए गए हैं. इसमें कोरोना के कारण आने वाली स्पेशल फ्लाइट्स भी शामिल हैं. इन स्पेशल फ्लाइट्स में वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से भारतीयों को लाया जा रहा है.

अम्फान तूफान की तीव्रता 170 किलोमीटर प्रति घंटे से 200 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच बताई जा रही है. इस तूफान के असर से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है. अम्फान को देखते हुए पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. दोनों राज्य हाई अलर्ट पर हैं.

मौसम विभाग ने तूफानी खतरे को देखते कई राज्यों के लिए हाई अलर्ट और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. ओडिशा और असम के लिए हाई अलर्ट जारी किया है. पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी, त्रिपुरा, मिजोरम,मणिपुर और जम्मू कश्मीर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

सुपर साइक्लोन के खतरे को देखते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बड़ी संख्या में तटीय इलाकों को खाली कराया जा रहा है. लोगों को सुरक्षित स्थानों में भेजा जा रहा है. पश्चिम बंगाल के दक्षिण साउथ परगना में पुलिस समुद्री किनारे की ड्रोन से निगरानी कर रही है. मछुआरों और स्थानीय लोगों को समुद्र से दूर रहने की चेतावनी जारी की गई है.

ADVERTISEMENT