बिहार: जनधन खातों में आने लगे पैसे, महिलाओं ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद


कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है. हालांकि गरीब वर्ग को इस लॉकडाउन के कारण आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है, जिसके बाद सरकार ने महिलाओं के जनधन बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने का ऐलान किया था. वहीं अब महिलाओं के खातों में पैसे आने शुरू भी हो गए हैं.

बीते दिनों पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया गया था. इसके तहत अब सरकार 20 करोड़ महिलाओं के जनधन बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर रही है. वहीं बिहार के समस्तीपुर में जनधन बैंक खाताधारक महिलाएं पैसे निकालने भी पहुंचीं.

समस्तीपुर में खाता नंबर के आखिरी अंक के आधार पर जनधन से जुड़ी महिलाओं के मोबाइल पर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाली 500 रुपये की राशि के मैसेज आने शुरू हो गए हैं, जिसके बाद समस्तीपुर में जनधन खाते में आए पैसे निकालकर बैंक से बाहर निकली महिलाओं के चेहरे पर खुशी साफ झलक रही थी. साथ ही महिलाएं इसके लिए पीएम मोदी को धन्यवाद भी देती दिखीं.

दरअसल, लॉकडाउन के बाद वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया था कि हर महिला के बैंक खाते में प्रति माह 500 रुपये आएंगे. ये प्रक्रिया तीन महीने तक जारी रहेगी. जिसका मतलब ये कि तीन महीने में सरकार कुल 1500 रुपये खाते में डालेगी. कुल जनधन खातों में 53 फीसदी महिलाओं के नाम पर हैं. इस तरह से करीब 20 करोड़ महिलाओं को इसका सीधा लाभ मिलेगा.

इन तारीख को खाते में आएंगे पैसे

हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए हर किसी को एक साथ पैसे ट्रांसफर नहीं हो रहे हैं. जिन जनधन महिला खाताधारकों की खाता संख्या का अंतिम अंक 0-1 है, उनके खाते में तीन अप्रैल और 2-3 अंक वाले खाताधारकों के खाते में चार अप्रैल को पैसा आ चुका है. वहीं जिन लाभार्थियों की खाता संख्या 4-5 है, उनके खातों में सात अप्रैल, 6-7 अंक वालों के खाते में आठ अप्रैल और 8-9 अंक वाले खाताधारकों के खाते में नौ अप्रैल को राशि डाली जाएगी.