PM मोदी से धार्मिक आजादी पर बात करेंगे ट्रंप, CAA-NRC पर भी अमेरिका ने जताई चिंता


अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत आने वाले हैं. वहीं डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) का मुद्दा भी उठाएंगे. इसके साथ ही धार्मिक स्वतंत्रता पर भी ट्रंप पीएम मोदी के साथ बात करेंगे.

व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं और संस्थानों का बहुत सम्मान करता है. भारत दौरे से पहले अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अपने भारत दौरे पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ धार्मिक स्वतंत्रता के मुद्दे पर भी बात करेंगे, जो अमेरिकी प्रशासन के लिए बेहद अहम है.

अधिकारियों ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (NRC) पर अमेरिका चिंतित हैं. ट्रंप अपनी यात्रा के दौरान धार्मिक स्वतंत्रता के साथ ही सीएए और एनआरसी का मुद्दा भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे उठाएंगे.

अमेरिकी प्रशासन के मुताबिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक में बताएंगे कि दुनिया यह देख रही है कि भारत अपनी लोकतांत्रिक मान्यताओं में आगे बढ़ रहा है. अधिकारियों का कहना है कि डोनाल्ड ट्रंप पीएम मोदी के साथ बातचीत में साझा लोकतंत्र, व्यक्तिगत और सार्वजनिक स्वतंत्रता की भी बात उठाएंगे.

बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप दो दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं. उनकी ये यात्रा 24 फरवरी और 25 फरवरी को होगी. इस दौरान डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद के अलावा दिल्ली और आगरा भी जाएंगे.