About Me

header ads

महाराष्ट्रः मुख्यमंत्री के लिए उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति, कांग्रेस बोली- बातचीत अभी अधूरी


महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन का रास्ता साफ हो गया है. मुंबई शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने सरकार गठन को लेकर पहली बार एक साथ बैठक की और उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर सहमति बन गई. इसकी जानकारी एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने दी. हालांकि कई दौर की बैठकों के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि आज तीनों दल सभी मुद्दों पर एक राय होकर सरकार बनाने का ऐलान कर देंगे, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. मुख्यमंत्री पद पर तो उद्धव ठाकरे के नाम पर सहमति बन गई है. लेकिन कुछ मसले अभी भी सुलझे नहीं हैं.

इसकी झलक तब दिखी जब बैठक खत्म होने के बाद कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बातचीत अभी चल रही है. कल फिर से बात होगी. अंदेशे को और बल तब मिला जब अहमद पटेल ने कहा कि बातचीत अभी अधूरी है. यानी कुछ बातें अभी भी हैं, जिन पर सहमति बननी बाकी है.

इससे पहले बैठक में सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाए जाने को लेकर तीनों दलों के नेताओं ने अपनी सहमति दे दी. बैठक के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि कई मुद्दों को उठाया गया. पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बैठकों का सिलसिला जारी है, कुछ मुद्दे बाकी रह गए हैं जिन पर बातचीत करेंगे. उन्होंने आगे कहा कि मंत्रिमंडल को लेकर बातचीत जारी है.

शरद पवार ने कहा- नेतृत्व का मुद्दा सुलझा

बैठक के बाद एनसीपी चीफ शरद पवार ने कहा, ये साफ है कि नेतृत्व का मुद्दा हमारे सामने नहीं है. तीनों दलों ने उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर सहमति दे दी है. शरद पवार ने कहा, शनिवार को तीनों पार्टियों की साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस है. पार्टियों के बीच चर्चा अभी चल रही है. कल (शनिवार) हम फैसला करेंगे कि राज्यपाल से कब मिलना है.

यहां पढ़ें महाराष्ट्र की पल-पल की खबर

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने आगे कहा, बैठक में विस्तृत चर्चा की गई. ड्राफ्टिंग की प्रक्रिया जारी है. मुख्यमंत्री पद को लेकर अब किसी प्रकार का मतभेद नहीं है. सभी ने इस बात पर सहमति जताई कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में महाराष्ट्र में सरकार बनाई जाएगी. प्रोग्राम को लेकर चर्चा अभी बाकी है. शनिवार को हम प्रेस कॉन्फ्रेंस में विस्तार से जानकारी देंगे.

चव्हाण बोले- अभी कुछ मुद्दों पर अटकी बात

इस बैठक के बाद एनसीपी और कांग्रेस ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इसमें कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण और एनसीपी से जयंत पाटिल शामिल हुए. चव्हाण ने मीडिया से कहा कि चर्चा अभी जारी है और कल इस पर दोबारा बैठक होगी. उधर एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने भी कहा कि कुछ मुद्दों पर अभी सहमति बाकी है. दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने कहा कि शुक्रवार की बैठक अधूरी रही, इसलिए शनिवार को दोबारा साझा बैठक बुलाई गई है.