About Me

header ads

IND vs BAN: दीपक चाहर ने रिकॉर्डतोड़ बॉलिंग से ICC रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग


बांग्लादेश के खिलाफ महज 7 रन खर्च कर 6 विकेट लेकर विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने आईसीसी रैंकिंग में जोरदार छलांग लगाई है. वह शानदार प्रदर्शन के दम पर 88 पायदान की लंबी छलांग लगाकर गेंदबाजों की आईसीसी टी-20 रैंकिंग में 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं. इस सूची में हालांकि धीमी गति के गेंदबाजों का दबदबा है. चोटी के पांच गेंदबाज और शीर्ष 9 में से 8 गेंदबाज स्पिनर हैं. न्यूजीलैंड के मिशेल सेंटनर अफगानिस्तान के राशिद खान के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे और अंतिम मैच में चाहर इस सबसे छोटे प्रारूप में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने. इससे भारत इस सत्र में घरेलू सरजमीं पर पहली टी-20 सीरीज जीतने में सफल रहा. भारत के अन्य गेंदबाजों में क्रुणाल पंड्या (संयुक्त 18वें) ने 6, युजवेंद्र चहल (25वें) ने 9 और वॉशिंगटन सुंदर (27वें) ने 21 पायदान की छलांग लगाई है.

रोहित शर्मा भारत के शीर्ष बल्लेबाज बने हुए हैं. वह पहले की तरह 7वें स्थान पर काबिज हैं, जबकि केएल राहुल रविवार को अर्धशतक जमाने के दम पर एक पायदान ऊपर 8वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

पिछले कुछ समय से रन बनाने के लिए जूझ रहे शिखर धवन 12वें, इस सीरीज में नहीं खेलने वाले विराट कोहली 15वें और खराब फॉर्म में चल रहे ऋषभ पंत 89वें स्थान पर खिसक गए हैं. इंग्लैंड के डेविड मलान ने बल्लेबाजी सूची में तीसरे स्थान पर जगह बनाई है.

बल्लेबाजों की सूची में पाकिस्तान के बाबर आजम शीर्ष पर और ऑस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच दूसरे स्थान पर हैं. बांग्लादेश के बल्लेबाज मोहम्मद नईम संयुक्त 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने इस सीरीज के तीन मैचों में 143 रन बनाए थे.

आलराउंडरों की सूची में ग्लेन मैक्सवेल के नहीं खेल पाने के कारण अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी इस ऑस्ट्रेलियाई को हटाकर शीर्ष पर पहुंच गए हैं, जबकि ओमान के जीशान मकसूद छठे स्थान पर काबिज हो गए हैं.

टीम रैंकिंग में पाकिस्तान 270 अंक लेकर शीर्ष पर बना हुआ है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की सीरीज 2-0 से जीतने के बाद उससे केवल एक अंक पीछे है. इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत अगले तीन स्थानों पर हैं.