About Me

header ads

ईरान-सऊदी में बढ़ा बवाल, अब ईरानी तेल टैंकर को बम से उड़ाया


ईरान और सऊदी अरब के बीच जारी जंग ने अब एक नया रूप ले लिया है. शुक्रवार को सऊदी अरब के तटीय इलाके के पास ईरान के एक ऑयल टैंकर में बड़ा धमाका हुआ है. ये धमाका सऊदी के शहर जेद्दाह के पास हुआ है. धमाका किस तरह हुआ है, अभी इसकी वजह सामने नहीं आई है.

बता दें कि इससे पहले सऊदी अरब-अमेरिका ने आरोप लगाया था कि ईरान की ओर से सऊदी अरब के कुछ तेल संयंत्रों को निशाना बनाया गया था, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंध काफी बिगड़ गए थे. हालांकि, ईरान ने इन हमलों में अपना हाथ होने से इनकार किया था.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ईरान की ISNA से इसको रिपोर्ट किया और कहा है कि ये एक आतंकी हमला है. जिस ईरान के तेल टैंकर को निशाना बनाया गया है, वह ईरान की ऑयल कंपनी का है. ईरानी एजेंसी के मुताबिक, ये धमाका जेद्दाह के पास हुआ है. धमाके के बाद काफी नुकसान हुआ है.

गौरतलब है कि बीते दिनों ईरान समर्थित हूती लड़ाकों ने बीते दिनों सऊदी अरब के दो तेल संयंत्रों को निशाना बनाया था, जिसके बाद सऊदी अरब पूरी तरह से भड़क गया था.

अमेरिका भी सऊदी अरब के समर्थन में आया था और अपनी सेना को वहां भेजने की बात कही थी. गौरतलब है कि अमेरिका और ईरान के बीच पहले ही परमाणु समझौते को लेकर बवाल हो रहा है, यही कारण है कि अमेरिका इस मसले पर खुलकर सऊदी अरब के साथ है.