बीजेपी से बड़े अब सिर्फ 8 देश, 18 करोड़ पहुंची कार्यकर्ताओं की संख्या


⬪जेपी नड्डा ने पार्टी के सदस्यता अभियान को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की
⬪जेपी नड्डा ने कहा- अब पार्टी के सदस्यों की संख्या 18 करोड़ होगी
⬪5 करोड़ 81 लाख 34 हजार 242 लोगों ने ऑनलाइन माध्यम से सदस्यता ली

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के सदस्यता अभियान को लेकर गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने कहा कि सदस्यता अभियान को लेकर हमने लंबी बैठक की. 6 जुलाई को शुरू हुआ अभियान 20 अगस्त को खत्म हुआ. हमारा कार्यक्रम सफल रहा. इसपर हमने समीक्षा बैठक की. उन्होंने कहा कि अभियान में 5,81,34,242 सदस्य ऑनलाइन माध्यम से पार्टी से जुड़े. वहीं 62,35,967 सदस्य फॉर्म के जरिए यानी ऑफलाइन माध्यम से पार्टी से जुड़े. इस दौरान उन्होंने कहा कि संगठन का राष्ट्रीय स्तर का चुनाव दिसंबर में होगा.

उन्होंने कहा कि हम नवीनतम सदस्यता अभियान के अनुसार 7 करोड़ तक पहुंच जाएंगे. 11 करोड़ सदस्यों में इन सदस्यों के जुड़ने से अब पार्टी के सदस्यों की संख्या 18 करोड़ होगी. नड्डा ने बताया कि पहले हमारी (बीजेपी की) सदस्य संख्या 11 करोड़ थी. इस बार सदस्यता अभियान के दौरान 5 करोड़ 81 लाख 34 हजार 242 लोगों ने ऑनलाइन माध्यम से सदस्यता ली. यह पिछली सदस्य संख्या का 50 प्रतिशत से ज्यादा है. उन्होंने कहा कि दुनिया में केवल 8 देश ऐसे हैं जिनकी जनसंख्या हमारे पार्टी के कार्यकर्ताओं से ज्यादा है.

जेपी नड्डा ने कहा कि पार्टी सदस्यता अभियान का शुभारंभ 6 जुलाई को वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी ने किया था. इसकी समाप्ति 20 अगस्त को हुई. ये एक सफल अभियान रहा है. उन्होंने कहा कि मिस्ड काल से जुड़ी सदस्यता के बारे में जहां सर्वर वीक था वहां के आंकड़े आने बाकी हैं.

उन्होंने बताया कि सदस्यता अभियान के दौरान सभी वर्गों में रुझान देखा गया. सेना के अफसर, खिलाड़ी और समाज के सभी वर्ग के लोगों ने बीजेपी में शामिल होने में अपनी रुचि दिखाई. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल और जम्मू-कश्मीर में भी बीजेपी की सदस्यता को लेकर विशेष रुझान दिखा. उन्होंने कहा कि हमारा सदस्यता अभियान तो समाप्त हो गया है, लेकिन सदस्यता की प्रक्रिया चलती रहेगी. 

दिसंबर में होगा राष्ट्रीय स्तर का चुनाव

जेपी नड्डा ने बताया कि अब सितंबर में सक्रिय सदस्य बनाने का अभियान शुरू होगा. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि बूथ का चुनाव हमारे यहां 10 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक चलेगा, नवंबर में जिला इकाइयों का चुनाव होगा और उसके बाद राज्य के चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि संगठन का राष्ट्रीय स्तर का चुनाव दिसंबर महीने में होगा.

Previous Post Next Post