पाक का हुआ सच से सामना, माना- 370 पर दुनिया का कोई देश नहीं दे रहा साथ


जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के जरिए विशेष राज्य का दर्जा खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत को घेरने की कवायद में जुटा है, लेकिन उसे उम्मीद के मुताबिक कामयाबी मिलती नहीं दिख रही. अब यह बात पाक के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी अप्रत्यक्ष रूप से स्वीकार की है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में कोई हार लेकर नहीं खड़ा है और इसके लिए हमें खासा संघर्ष करना पड़ेगा.

बकरीद के मौके पर पाक विदेश मंत्री शाह महमूद आज सोमवार को पाक अधिकृत कश्मीर की राजधानी मुजफ्फराबाद पहुंचे. उन्होंने स्थानीय लोगों के साथ नमाज पढ़ी और बकरीद मनाई. इस अवसर पर उन्होंने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की जिसमें उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, 'देखिए, आप जानते हैं कि दुनिया का उनके साथ अपने हित हैं. मैंने आपसे पहले ही इशारों इशारों में कह दिया कि वहां पर 1 अरब का बाजार है.

पाक अधिकृत कश्मीर में पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि हमें मूर्खों के स्वर्ग में नहीं रहना चाहिए. पाकिस्तानी और कश्मीरियों को यह जानना चाहिए कि कोई आपके लिए नहीं खड़ा है. आपको जद्दोजहद का आगाज करना होगा.

पाक विदेश मंत्री शाह महमूद ने कहा, 'वैसे तो हम उम्माह और इस्लाम की बात करते हैं, लेकिन उन्होंने वहां पर काफी निवेश कर रखा है और उनके अपने फायदे हैं.'

पाकिस्तान की आगे की राह मुश्किल बताते हुए शाह महमूद ने कहा, 'जज्बात उभारना बहुत आसान है, मुझे दो मिनट लगेंगे. 35-36 साल से सियासत कर रहा हूं, यह मेरे लिए बाएं हाथ का काम है. जज्बात उभारना आसान है और ऐतराज जताना उससे भी आसान है. लेकिन मसले को आगे की तरफ ले जाना कठिन है.'

उन्होंने कहा, संयुक्त राष्ट्र में कोई भी हार लेकर नहीं खड़ा है, हमें इसके लिए संघर्ष करना होगा. सुरक्षा परिषद के 5 स्थायी सदस्यों में से एक भी हमारे खिलाफ जा सकता है.
Previous Post Next Post