About Me

header ads

LPG Cylinder Price: बड़ी राहत, बिना सब्सिडी वाले LPG सिलेंडर के दाम घटे; जानें- आपके शहर में क्या है कीमत


गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन ने  बिना सब्सिडी वाली रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कटौती की है। एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बुधवार को 62.50 रुपये की कटौती की गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें नरम होने से दाम कम किए गए हैं। इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन (IOC) ने कहा कि बिना सब्सिडी या बाजार कीमत वाले एलपीजी की कीमत 574.50 रुपये प्रति सिलेंडर होगी.

नई दरें रात से लागू

नई दरें बुधवार मध्यरात्रि से लागू होंगी। ग्राहकों को बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का उपयोग सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर का कोटा खत्म होने के बाद करना होता है। कंपनी के अनुसार इससे पहले जुलाई की शुरुआत में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी की कीमत में 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर की कटौती की गई थी।

अब 574.50 रुपये का भुगतान करना होगा

कुल मिलाकर जुलाई में बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 163 रुपये कम हुई है। बिना सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर का दाम घटने का असर सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर लेते समय किए जाने वाले भुगतान पर भी पड़ेगा। उपभोक्ता को अगस्त में 14.2 किलो का सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर लेते समय अब 574.50 रुपये का भुगतान करना होगा। जुलाई में इसके लिये 637 रुपये चुकाने पड़ते थे.

गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को ईंधन कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं। इसी कड़ी में लगातार दो महीने से बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में कटौती हुई है.

हालांकि सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। दिल्‍ली में फिलहाल सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी गैस सिलेंडर (14.2 किग्रा) की कीमत 497.37 रुपये है। इससे पहले 1 जून को सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी हुई थी.

वहीं अब दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 574.50 रुपये, कोलकाता में 601 रुपये, मुंबई में 546.50 रुपये तथा चेन्नई में 590.50 रुपये देना पड़ेगा.