About Me

header ads

Hamza bin Laden killed: लादेन का बेटा हमजा मारा गया लेकिन कहां, सस्पेंस बरकरार


अमेरिका के लिए एक वक्त बड़ा खतरा बनने वाले अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा भी मारा गया। लेकिन अभी तक साफ नहीं हो पाया है कि अलकायदा के उत्तराधिकारी माने जा रहे हमजा को कब और कहां ढेर किया गया। इस संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से लेकर उच्च  अधिकारी भी कुछ बोलने से बच रहे हैं। इस मिशन को गुप्त रखने के पीछे अमेरिका की क्या मंशा है किसी को नहीं पता.

हमजा (30) ने अपने पिता की मौत का बदला देने के लिए कई बार अमेरिका पर हमले की धमकी दी थी। उसके पिता ओसामा को अमेरिका के सील कमांडो ने मई, 2011 में पाकिस्तान के एबटाबाद में मार गिराया था.

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, हमजा को मार गिराने के अभियान में अमेरिकी सरकार की अहम भूमिका थी। उन्होंने इस गोपनीय अभियान के बारे में इस शर्त पर जानकारी दी कि उनके नामों को गुप्त रखा जाएगा। इन अधिकारियों ने हालांकि यह नहीं बताया कि जिस हमले में हमजा मारा गया, उसे कब और कहां अंजाम दिया गया था.

उन्होंने सिर्फ इतना बताया कि ट्रंप प्रशासन के पहले दो साल के कार्यकाल के दौरान हमजा बिन लादेन मारा गया। उसे इस साल फरवरी में विदेश मंत्रालय के उस एलान से पहले मारा गया था, जिसमें हमजा का पता बताने वाले व्यक्ति को दस लाख डॉलर (करीब सात करोड़ रुपये) का इनाम देने की घोषणा की गई थी.

ओसामा के 20 बच्चों में एक था हमजा

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने गत फरवरी में बताया था कि ओसामा के 20 बच्चों में हमजा 15वें स्थान पर है। उसकी तीसरी पत्नी से हमजा का जन्म हुआ था। अलकायदा ने हाल के सालों में उसके कई संदेश जारी किए थे। लेकिन पिछले कुछ माह से उसका कोई संदेश नहीं आया.

अलकायदा सरगना बनाने की थी तैयारी

फाउंडेशन फॉर द डिफेंस डेमोक्रेसिस के वरिष्ठ सदस्य थॉमस जॉस्लीन ने कहा, 'ऐसी संभावना है कि हमजा पाकिस्तान-अफगानिस्तान सीमा से अपनी गतिविधियों को संचालित कर रहा था। उसे अलकायदा के अगले सरगना के तौर पर तैयार किया जा रहा था। तालिबान के साथ संबंधों में भी उसकी अहम भूमिका थी.

अल-जवाहिरी की तलाश जारी

एक पूर्व अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद अयमान अल-जवाहिरी को अलकायदा का सरगना बनाया गया था। अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआइए को उसकी अब भी तलाश है। सीआइए ने उसे खोजने के लिए 2012 और 2013 में पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान इलाके में कई प्रयास किए थे। लेकिन उसके ठिकाने का पता नहीं चल सका था.

ट्रंप ने नहीं दिया जवाब

ह्वाइट हाउस में बुधवार को जब पत्रकारों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हमजा के मारे जाने के बारे में पूछा तो उन्होंने कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा, 'मैं इस पर कुछ नहीं कहना चाहता.