About Me

header ads

आठ दिन में 63 पैसे कम हुए पेट्रोल के दाम, ये है नई रेट लिस्‍ट


कच्‍चे तेल में नरमी के बीच पेट्रोल की कीमतों में कटौती का सिलसिला बरकरार है. देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल के दाम 5 पैसे कम हो गए. इसी तरह कोलकाता और चेन्‍नई में भी पेट्रोल की कीमतों में 5 पैसे की कटौती दर्ज की गई है. वहीं मुंबई में पेट्रोल 4 पैसे सस्‍ता हुआ है. बीते आठ दिनों में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के भाव 63 पैसे प्रति लीटर कम हो गए हैं.

इसके साथ ही डीजल के भाव भी कम हुए हैं. दिल्ली में डीजल 6 पैसे, कोलकाता में 2 पैसे जबकि मुंबई और चेन्नई में 5 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है. इससे पहले लगातार तीन दिनों तक डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था. वहीं पेट्रोल की बात करें तो भाव में लगातार छह दिनों की गिरावट के बाद बुधवार को स्थिरता बनी रही.

क्‍या है नई रेट लिस्‍ट

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम गुरुवार को घटकर क्रमश: 72.23 रुपये, 74.92 रुपये, 77.89 रुपये और 75.03 रुपये प्रति लीटर हो गए. इसी तरह चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 65.88 रुपये, 68.15 रुपये और 69.06 रुपये और 69.59 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

बीते कुछ दिनों से अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के भाव में नरमी देखने को मिली है. ट्रेड वार के चलते घटती मांग के बीच अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार बढ़ने से बुधवार को कच्‍चे तेल के दाम में 5 फीसदी गिरावट आई, जबकि घरेलू वायदा बाजार में छह फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. कच्चे तेल का दाम सात महीने के निचले स्तर पर आ गया है.

ऐसे में उम्‍मीद की जा रही है कि उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे और राहत मिल सकती है. बता दें कि भारत अपनी तेल खपत का तकरीबन 84 फीसदी आयात करता है, लिहाजा देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के निर्धारण में अन्य कारकों के अलावा, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में तेजी या मंदी की अहम भूमिका होती है.