About Me

header ads

आयकर विभाग जल्द ही सभी करदाताओं को मुहैया कराएगा भरी-भरायी XML फाइल


आयकर विभाग लगातार आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया को आसान बना रहा है। आयकर विभाग अब सभी लोगों को प्री-फील्ड यानी भरा भराया आईटीआर उपलब्ध कराने जा रहा है। कर विभाग के अनुसार अभी तक आईटीआर 1, 2, 3 व 4 के लिए भरा भराया एक्सएमएल मौजूद है। विभाग ने कहा है कि दूसरे आईटीआर के लिए भी जल्द ही यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। विभाग के इस कदम से उन सबको फायदा होगा जिन्हें आईटीआर फाइल करना होता है।

कर विभाग ने भरा-भराया एक्सएमएल आईटीआर उपलब्ध कराना शुरू भी कर दिया है। इस तरह के आईटीआर फॉर्म में कंपनी का ब्योरा, डिडक्शन, अलाउंस, ब्याज आय और डिविडेंड आदी की जानकारी होती है। आप कर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट से ऑनलाइन एक्सएमएल फाइल को डाउनलोड कर सकते हैं।

आयकर विभाग ने हाल ही में ऑनलाइन आईटीआर-1 फाइल करने वालों के लिए भरा-भरा आईटीआर मुहैया करना शुरू किया है। इसमें सैलरी से प्राप्त आय, टैक्स की जानकारी और ब्याज आय का ब्योरा होता है। यहां आपको बता दें कि आप दो तरह से अपना टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हैं। पहला तरीका है कि आप कर विभाग की ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आईटीआर भरें। वहीं, दूसरा तरीका यह है कि आप ई-फाइलिंग वेबसाइट से एक्सेल यूटिलिटी डाउनलोड कर उसमें ब्योरा भरकर उसे ई-फाइलिंग वेबसाइट पर अपलोड करें।