About Me

header ads

WORLD CUP 2019 FINAL: दुनिया को मिला नया वर्ल्ड चैंपियन, इंग्लैंड ने जीता खिताब


लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मैच खेला गया। इस मैच में रोमांच अपने चरम पर था और इसका फैसला सुपर ओवर के जरिए किया गया पर यहां भी दोनों टीमों के स्कोर बराबर रहे। इसके बाद आइसीसी के नियम के मुताबिक जिस टीम ने अपनी पारी और सुपर ओवर में ज्यादा बाउंड्री लगाए थे उसे विनर करार दिया गया। इस मैच में इंग्लैंड ने पारी और सुपर ओवर में न्यूजीलैंड के मुकाबले ज्यादा बाउंड्री लगाए थे और इस आधार पर उसे विजेता घोषित कर दिया गया।

इस मैच में इंग्लैंड ने अपनी पारी में कुल 22 बाउंड्री लगाए। वहीं न्यूजीलैंड की टीम ने अपनी पारी में कुल 17 बाउंड्री लगाए। इस आधार पर इंग्लैंड की टीम को विजेता घोषित कर दिया गया। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने इतिहास रचा और पहली बार क्रिकेट के जनक ने खिताब अपने नाम किया।

न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में 241 रन बनाए और इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 242 रन बनाने थे। इंग्लैंड की टीम भी 241 पर ऑल आउट हो गई। इसके बाद सुपर ओवर में इंग्लैंड ने 15 रन बनाए और अब न्यूजीलैंड को जीत के लिए 16 रन बनाने थे पर कीवी टीम भी 15 रन ही बना पाई और सुपर ओवर भी टाई हो गया। इसके बाद सबसे ज्यादा बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड की टीम ने मैच जीता।