About Me

header ads

Weather Update: बिहार, झारखंड में तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट, असम के लिए आज का दिन भारी


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department, IMD) ने आज यानी रविवार को उत्‍तर कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डूचेरी, कराईकल तेलंगाना और मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। यही नहीं मौसम विभाग के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण कोंकण और गोवा में भी भारी बारिश हो सकती है।

विभाग की ओर से जारी वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि दक्षिण गुजरात (south Gujarat), मराठवाड़ा (Marathawada), पश्चिम बंगाल (West Bengal), सिक्किम (Sikkim), अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh), असम ( Assam) और मेघालय (Meghalaya) के अधिकांश हिस्‍सों में भारी बारिश संभव है। इसके अलावा बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhand), ओडिशा (Odisha) और सिक्किम (Sikkim) में भी तेज हवाओं के साथ बारिश की संभवना जताई गई है।

मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) और दक्षिण पश्चिम अरब सागर (Arabian Sea) में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ ऊंची लहरें उठेंगी। महाराष्‍ट्र के तट पर भी खराब मौसम का असर दिखाई दे सकता है। विभाग ने मौसम के बिगड़े मिजाज को देखते हुए मछुआरों को अगले कुछ दिनों तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

बता दें कि असम में बाढ़ से हालात खराब होते जा रहे हैं। राज्य में बाढ़ से मरने वालों की संख्या बढ़कर 62 हो गई है। हालांकि, कुछ इलाके ऐसे ही भी हैं जहां बाढ़ का पानी उतरने लगा है। लेकिन, मौसम विभाग के ताजा अलर्ट ने लोगों को एकबार फि‍र चिंता में डाल दिया है। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के मुताबिक, कल मोरीगांव जिले में तीन, बारपेटा में तीन, दक्षिण सलमारा में दो और नलबाड़ी एवं धुबरी जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। 

कोसी-सीमांचल के बाद अब उत्तर बिहार के अधिसंख्य जिलों में बाढ़ की स्थिति सामान्य होने लगी है, लेकिन मधुबनी के बेनीपट्टी और दरभंगा के जाले और केवटी में बागमती और अधवारा समूह की नदियों का पानी दर्जनभर से अधिक गांवों में प्रवेश कर गया है। कोसी और सीमांचल की नदियों में आई बाढ़ का पानी अब घटने लगा है। कोसी और सीमांचल के जिलों में शनिवार को सात लोगों के डूबने की सूचना है। उधर, पूर्वी चंपारण के विभिन्न क्षेत्रों में पानी में डूबने से तीन लोगों की मौत हो गई।