About Me

header ads

Parliament Session: आजम खान बिना शर्त सदन में माफी मांगे, नहीं तो स्‍पीकर करेंगे कार्रवाई


Parliament Budget Session Updates: संसद का बजट सत्र जारी है। लोकसभा में सपा सांसद आजम खान द्वारा गुरुवार को दिए गए विवादित बयान पर हंगामा हो रहा है। भाजपा सांसदों की ओर से उनसे माफी की मांग की जा रही है, साथ ही सदन से निलंबित करने की भी मांग है।

हंगामे को देखते हुए लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, 'इस मामले पर सभी पार्टी के साथ बैठक करूंगा और तभी फैसला लिया जाएगा।'  बता दें कि लोकसभा में तीन तलाक पर चर्चा के दौरान समाजवादी पार्टी के रामपुर से सांसद आजम खान ने गुरुवार को सदन की अध्यक्षता कर रहीं भाजपा सांसद रमा देवी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को बैठक के बाद विपक्षी नेता और लोकसभा स्‍पीकर इस निष्‍कर्ष पर पहुंचे हैं कि गुरुवार को लोकसभा में भाजपा सांसद रमा देवी पर टिप्‍पणी को लेकर सपा सांसद आजम खान को सदन में माफी मांगनी चाहिए। अगर आजम खान माफी नहीं मांगते हैं तो स्‍पीकर उनके खिलाफ एक्‍शन ले सकते हैं। 

स्‍पीकर ओम बिड़ला आजम खान को नोटिस जारी कर मांगने के लिए कहेंगे। अगर आजम खान माने तो सोमवार को सदन में माफी मांगेंगे। अगर नहीं माने तो स्‍पीकर सदन में फैसला सुनाएंगे।   

पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा नेत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि आजम खान द्वारा बार बार दिए गए ऐसे बयान यह साबित करते हैं की वह मानसिक विकृति से ग्रस्त हैं। कल संसद में महिला सभापति को संबोधित करते हुए दिया गया उनका ब्यान बदसलूकी की सारी हदें पार कर गया। संसदीय मर्यादा का तकाजा है कि आजम खान को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए। 

राज्‍यसभा अपडेट

दूसरी ओर स्थायी और सेलेक्ट कमेटियों से बिना समीक्षा कराए जल्‍दबाजी में सरकार द्वारा विधेयक पारित कराए जाने पर चिंता जाहिर करते हुए विपक्षी दलों के 17 सांसदों ने राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू को पत्र लिखा है। राज्‍यसभा में आज रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, '2018-19 में प्‍लेटफार्म टिकटों की बिक्री से 139.20 करोड़ रुपये की कमाई हुई। 2018-19 में विज्ञापनों व प्‍लेटफार्म पर दुकानों से 230.47 करोड़ रुपये की कमाई हुई।

माफी मांगे या हो निलंबन 

- स्‍मृति इरानी ने कहा, आजम खान ने लोकसभा में ड्रामा किया। उन्‍होंने सदन को शर्मसार किया है, पुरुष सांसदों के नाम पर वे धब्‍बा हैं। इस तरह की बदसलूकी के बाद वे नहीं जा सकते।

- वहीं अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि कांग्रेस महिलाओं के अपमान का विरोध करती है, कई बार ऐसा हुआ है कि सोनिया जी को संसद में 'इटली की कठपुतली' बोला गया। संसदीय कमेटी के पास यह मामला भेजा जाए, महिलाओं का सम्‍मान होना चाहिए।

- थावर चंद गहलोत व अनुराग ठाकुर ने कहा कि संसद के बाहर भी आजम खान महिलाओं का अपमान करते हैं।

-कैबिनेट मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, हम इस पूरे मामले के चश्‍मदीद हैं। आजम खान ने आपत्‍तिजनक शब्‍दों का इस्‍तेमाल किया। वे सदन से माफी मांगे या निलंबित कर दिए जाएंगे।

-कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, महिलाओं के अपमान का विरोध करते हैं। यह मामला संसदीय कमेटी के पास भेजा जाएगा। वहां का फैसला मंजूर होगा।

- वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने खेद और गुस्‍सा जाहिर करते हुए कहा सदन में जो भी हुआ निंदनीय है।

- असद्दुदीन ओवैसी ने कहा आजम खान पर स्‍पीकर फैसला लें। एमजे अकबर का मामले पर क्‍या हुआ।

राज्‍यसभा में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, '2018-19 में प्‍लेटफार्म टिकटों की बिक्री से 139.20 करोड़ रुपये की कमाई हुई। 2018-19 में विज्ञापनों व प्‍लेटफार्म पर दुकानों से 230.47 करोड़ रुपये की कमाई हुई।'

इससे पहले लोक सभा व राज्यसभा में शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इससे पहले पौधरोपण का दिव्य संदेश देते हुए संसद परिसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत  कई मंत्रियों और सांसदों ने वृक्षारोपण किया|
राज्‍यसभा में शुक्रवार को तीन तलाक विधेयक पेश किया जाएगा। हंगामे के बीच कल लोकसभा में तीन तलाक बिल पारित कर दिया गया। इस सत्र में कई अहम विधेयकों को पारित किया जाना है। इसके लिए 17वीं लोकसभा के पहले सत्र की अवधि 7 अगस्‍त तक बढ़ा दी गई है। विभिन्‍न मुद्दों पर विपक्षी पार्टियों की ओर से स्‍थगन प्रस्‍ताव पेश किया जा रहा है। शुक्रवार को टीएमसी और सपा सांसदों की ओर से राज्‍यसभा में जीरो आवर नोटिस दिया गया है।

TMC सांसद डोला सेन ने भारतीय आयुध कारखानों के निजीकरण के निर्णय की समीक्षा की मांग करते हुए राज्‍यसभा में जीरो आवर नोटिस दिया है। सपा सांसद जया बच्‍चन ने भारत के मनोरंजन जगत के शोषण को लेकर और एक अन्‍य सपा सांसद रवि प्रकाश वर्मा ने भी मॉब हिंसा को रोकने के लिए विधेयक की आवश्‍यकता पर नोटिस दिया है। लोकसभा में तीन तलाक विधेयक पारित होने के उपरांत प्रहलाद जोशी ने सत्र बढ़ाने की जानकारी सदन को दी। 17वीं लोकसभा का मौजूदा बजट सत्र पूर्व के कार्यक्रम के अनुसार 26 जुलाई तक चलने वाला था।

संसद के दोनों सदनों में प्रश्‍न काल के तुरंत बाद का समय शून्‍य काल का होता है। इस दौरान दस दिन पहले एडवांस नोटिस दिए बगैर सांसद महत्‍वपूर्ण मुद्दों को उठा सकते हैं