कंप्यूटर से कनेक्ट होगा इंसानी दिमाग, फिट होगी चिप


क्या आपने कभी ये सोचा था कि इंसान के दिमाग में कंप्यूटर कनेक्शन जोड़ा जाएगा? अगर नहीं, तो अब सोचिए, क्योंकि यह जल्द ही हो सकता है। दुनिया की सबसे मशहूर कंपनियों में से एक टेस्ला के चीफ एग्जिक्युटिव और स्पेस X के संस्थापक एलन मस्क एक नई योजना की घोषणा की है। इस योजना के मुताबिक, इंसानों के दिमाग में कंप्यूटर चिप को इंस्टॉल किया जाएगा। यह उस समय ज्यादा मददगार साबित होगा जब कोई व्यक्त किसी मानसिक बिमारी से जूझ रहा होगा। इससे लोगों की मदद की जा सकेगी। इस चिप का इस्तेमाल इंसानों में सुपरह्यूमन इंटेलिजेंस को इनेबल करने के लिए किया जाएगा।

एलन मस्क ने दो वर्ष पहले न्यूरालिंक नाम की एक सिक्रेटिव कंपनी लॉन्च की थी। अब कंपनी ने ब्रेन कंप्यूटर इंटरफेस तकनीक की टेस्टिंग शुरू कर दी है। एलन का कहना है कि यह डिवाइस उन लकवाग्रस्त लोगों के लिए मददागर साबित होगी जो न्यूरोलॉजिकल विकार से ग्रस्त हैं। कंपनी का मानना है कि इस तकनीक के जरिए हर तरह के मानसिक विकारों को ठीक कर पाना संभव होगा।

दिमाग में इंस्टॉल होगी चिप: इस चिप को कंपनी ने चूहों और बंदरों पर टेस्ट किया था। जैसे ही यह टेस्टिंग पूरी हो जाती है तो उसे लॉन्च किए जाने के बारे में सोचा जाएगा। आपको बता दें कि यह चिप 4x4mm की होगी। यह कई हजारों माइक्रोस्कोपिक थ्रेड से कनेक्टेड होगी। अब लोगों का सबसे बड़ा सवाल यह होगा कि इसे इंसानी दिमाग कैसे इंस्टॉल किया जाएगा। इस जवाब हम दे देते हैं। इस चिप को इंसानों के दिमाग में ड्रिल करके 4 छेदों के जरिए इम्प्लांट किया जाएगा। इन थ्रेड्स के इलेक्ट्रॉड्स न्यूरल स्पाइक्स को मॉनिटर करने में सक्षम होंगे।
Previous Post Next Post