About Me

header ads

बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर बढ़ता उत्साह, 2.80 लाख श्रद्धालु कर चुके पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन


बाबा अमरनाथ यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। पवित्र गुफा में अब तक करीब 2.80 लाख श्रद्धालुओं ने शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं। इस सप्ताह यात्रा तीन लाख का आंकड़ा पार कर जाएगी।


यात्रा के आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर से सोमवार सुबह 3,178 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना हुआ। रवाना हुए जत्थे में बालटाल रूट से 1,544 श्रद्धालु रवाना हुए, जिसमें 991 पुरूष, 514 महिलाएं व 39 बच्चे शामिल थे।

पहलगाम रूट से 1,634 श्रद्धालु रवाना हुए, जिसमें 1,227 पुरूष, 261 महिलाएं, 4 बच्चे और 142 साधु शामिल थे।

एक जुलाई से शुरू हुई बाबा अमरनाथ यात्रा 15 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन संपन्न होगी। इस बार यात्रा की अवधि 46 दिन की है और 22 दिन बीत चुके हैं।


यात्रा पर आए एक श्रद्धालु की मौत

बाबा अमरनाथ यात्रा के दौरान एक श्रद्धालु की मौत हो गई। राजस्थान के 63 वर्षीय श्रद्धालु प्रह्लाद राय दुर्गम यात्रा कर पवित्र गुफा के नजदीक पहुंच गए थे।

इससे पहले कि वह बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पवित्र गुफा की ओर प्रस्थान करते, उनके दिल में दर्द शुरू हो गया। उनके साथ आए साथियों ने उन्हें तुरंत स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया, हालत गंभीर होने पर उन्हें हेलीकाप्टर से बालटाल स्थित स्वास्थ्य शिविर पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। यात्रा के 22 दिनों में 23 श्रद्धालुओं की मौत ने श्री बाबा अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ¨चताएं बढ़ा दी हैं।