About Me

header ads

अफगानिस्तान में बम धमाका, 12 की मौत, 179 घायल, तालिबान ने ली जिम्मेदारी


अफगानिस्तान के गजनी शहर में आज (रविवार) एक आत्मघाती कार धमाका हुआ, जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई, जबकि 179 लोग घायल हुए हैं.  इस धमाके की जिम्मेदारी तालिबान ने ली है. गजनी प्रांत के गर्वनर के प्रवक्ता आरिफ नूरी ने बताया कि यह हमला गजनी शहर में राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (National Directorate of Security) के एक स्थानीय अड्डे के पास हुआ.

उन्होंने बताया कि धमाके में 8 सुरक्षाकर्मी और 4 नागरिकों की जान गई है. वहीं तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने इस धमाके की जिम्मेदारी ली है. मुजाहिद ने कहा, गजनी शहर में राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (NDS) के एक प्रमुख आधार को आत्मघाती हमलावर ने व्हिकल-बॉर्न इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (VBIED) से उड़ा दिया है.

मुजाहिद ने कहा, शुरुआती जानकारी के मुताबिक यह अड्डा पूरी तरह नष्ट हो गया है, इस हमले में बड़ी संख्या में एनडीएस कर्मियों की जान गई है. राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक यह हमला गजनी में पहले प्रवेशद्वार पर स्थित सुरक्षा जांच की जगह पर हुआ है. घटना स्थल की घेराबंदी कर दी गई है.

बता दें कि आत्मघाती धमाका कतर में अफगानिस्तान में शांति बहाली के लिए होने वाली बातचीत के शुरू होने के दिन हुआ. यह शांति वार्ता अनौपचारिक और गैर सरकारी स्तर पर तालिबान और काबुल सरकार के प्रतिनिधियों के बीच हो रही है. अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इस आत्मघाती हमले की निंदा करते हुए कहा कि इस हमले को अंजाम देकर तालिबान ने दिखा दिया है कि वह कह कुछ रहा है और कर कुछ रहा है.