ट्रेन टिकट पर सब्सिडी खत्म करना चाहता है रेलवे


आय बढ़ाने में जुटा भारतीय रेलवे यात्रियों से ट्रेन टिकट पर मिल रही सब्सिडी छोड़ने का आग्रह करने की योजना लागू करने पर विचार कर रहा है. इसकी जानकारी रखने वाले रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रेलवे ने आय बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय को 100 दिनों की योजना सौंपी है. अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेलवे एक यात्री से एक टिकट पर केवल 53 फीसद खर्च की वसूली करता है. शेष 47 फीसद यात्रियों को सब्सिडी दी जाती है. यह रेलवे पर आय के लिहाज से अतिरिक्त बोझ डालता है.

अधिकारी ने कहा कि यात्रियों से ट्रेन टिकट पर सब्सिडी छोड़ने का आग्रह करने वाला विचार उसी तरह का है जैसा लोगों को लिक्विड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) पर मिलने वाली सब्सिडी छोड़ने की घोषणा करने का विकल्प देने जैसा है. यात्रियों के पास ट्रेन टिकट खरीदते समय सब्सिडी के साथ या उसके बिना का विकल्प होगा. जो सब्सिडी छोड़ेंगे उन्हें यात्रा के लिए ज्यादा भुगतान करना होगा.

अधिकारी के अनुसार सेंटर फार रेलवे इंफार्मेशन सिस्टम (क्रिस) भारतीय रेलवे कैटरिंग एवं टूरिज्म कारपोरेशन वेबसाइट में बिना सब्सिडी के टिकट खरीदने का विकल्प देने के लिए आवश्यक बदलाव करेगा. सूत्रों के मुताबिक रेलवे ने टिकट बिक्री से करीब 50,000 करोड़ रुपये की कमाई की है. अधिकारी ने कहा कि 2019-20 में हमने 56,000 करोड़ रुपये की कमाई करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. सब्सिडी छोड़ने की योजना से इस लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा.
Previous Post Next Post